Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान कार्यक्रम हुआ आयोजित

    स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान कार्यक्रम हुआ आयोजित
    सीतापुर। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ सुरेंद्र सिंह एवं कसमंडा अधीक्षक डॉ अरविंद बाजपेई के निर्देशन में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया। सीतापुर जनपद के ब्लॉक कसमंडा के अयोध्या पार्वती इंटर कॉलेज प्रधानाचार्य आरसी यादव की अध्यक्षता में  स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
    जिसमें कुष्ठ के बारे में कुष्ठ के इलाज के बारे में एवं पहचान के बारे में एवं अन्य जरूरी जानकारियां शिक्षकों को एवं विद्यार्थियों को प्रदान की गई, अमित शर्मा द्वारा इलाज के बारे में एवं प्रोत्साहन राशि के बारे में बताया गया . बच्चू लाल नान मेडिकल सुपर सुपरवाइजर मुख्य रूप से प्रतिदिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर होने वाले इलाज की व्यवस्था के बारे में जानकारियां दी।
    कुष्ठ के बारे में समाज में फैली भ्रांतियां को दूर करने के लिए शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को जागरूक करके समाज में कुष्ठ के बारे में गलत धारणा के बारे में लोगों में जानकारी फैलाएं कि कुष्ठ  एक सामान्य रोग है यह कोई छुआछूत या अन्य रोग नहीं है ऐसी अपील की गई कुष्ठ का इलाज न होने पर मरीज की विकलांगता के बारे फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टर  पीयूष बाजपेई ने विस्तृत रूप से जानकारी दी डॉ अनुभव पांडे ने यह बताया कि हर सफेद दाग कुष्ठ रोग नहीं होता इसलिए मरीज को जल्द से जल्द अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराकर निशुल्क दवा उपलब्ध कराएं
    उप सीएमओ व जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ सुरेंद्र सिंह  लेप्रोसी परामर्शदाता डॉ अनुभव पांडे आदि लोग अप्रत्यक्ष रूप से इस कार्यक्रम में जिले से फोन के माध्यम से अपना सहयोग प्रदान करते हुए कुष्ठ रोगियों को इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राएं अध्यापक प्रशासनिक टीम सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे कार्यक्रम में डॉ वसीम एवं विवेक बाजपेई बीपीएम कोहिनूर सिंह का सहयोग रहा ।
    शरद कपूर, सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.