Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सीतापुर प्रशासन बर्ड फ्लू को लेकर हुआ सतर्क, स्थापित किए कंट्रोल रूम

    सीतापुर प्रशासन बर्ड फ्लू को लेकर हुआ सतर्क, स्थापित किए कंट्रोल रूम
    सीतापुर। पक्षियों से फैलने वाली बीमारी एवियम इनफ्लुएंजा (बर्ड फ्लू ) बीमारी को लेकर सीतापुर प्रशासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है बीमारी से बचाव के लिए जिला प्रशासन सतर्क मोड पर हार गया है हालांकि अभी तक जिले में इस बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है फिर भी प्रशासन ने एहतियात बरतनी शुरू कर दी है सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों पोल्ट्री फार्म संचालकों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं ।पशु चिकित्सा अधिकारियों को पोल्ट्री फार्म का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

       बर्ड फ्लू जूनोटिक पोटेंशियल वाली अति संक्रमण बीमारी है।  यह बीमारी पोल्ट्री उद्योग में भारी संख्या में पक्षियों की असामयिक मौत का कारण बनती है ।इसका वायरस कम तापमान पर पनपता है। ठंड की शुरुआत में इसके फैलने का अधिक खतरा रहता है ।प्रवासी पक्षियों के मल से यह बीमारी अधिक फैलती है इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से आवश्यक तैयारियां करने एवं सावधानी बरतने की जरूरत है ।
     इसे दृष्टिगत रखते हुए जिले में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं पशुपालन विभाग ने इसके लिए एक्शन प्लान जारी कर दिया है ।यह सर्विलांस प्रांत अत्यंत सतर्कता से लागू किए जाने के निर्देश सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए हैं विशेषकर से यह सर्विलांस बॉर्डर एरिया पर स्थित बाजार क्षेत्र एवं वाटर बॉडी जंगली पक्षियों के रहने के स्थान आदि क्षेत्रों में लागू किया जाना है सभी दीयों को नियमित रूप से सैंपल इकट्ठा करने एवं भेजने की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है ऐसे क्षेत्र जहां पर प्रवासी पक्षियों का ठंड में आवागमन लगा रहता है वहां पर कड़ी निगरानी के लिए कहा गया है पक्षियों की आबादी वाले क्षेत्रों में विशेषकर जीरो सर्विलांस को प्रभावी तरीके से लागू किया जाना है ।

    ----------
    कंट्रोल रुम के जारी किए गए मोबाइल नंबर..
    बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है इसके लिए पत्र चिकित्सा अधिकारी रामकोट के मोबाइल नंबर 9 00518 8356, डिप्टी सीकमओ 82733479008, एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी 8765957925 पर सूचना दी जा सकती है। 

    शरद कपूर सीतापुर INA News

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.