Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    रज्जु भैया भारत की धरोहर थे : डॉ. प्रमोद शर्मा

    रज्जु भैया भारत की धरोहर थे : डॉ. प्रमोद शर्मा

    शाहजहाँपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चतुर्थ सरसंघचालक प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह रज्जु भैया की जन्मशती पर उनके जन्मस्थान पुवायां रोड स्थित सिचाई विभाग के निरीक्षण भवन में श्रद्धार्पण समारोह मनाया गया। कार्यक्रम के आयोजन पूर्व केंद्रीय गृहराज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती और प्रयागराज की संस्था सुसंस्कृति की ओर से सयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ब्रजप्रान्त के सहकार्यवाह एवं कोटा विश्वविधालय के पूर्व कुलपति डॉ. प्रमोद शर्मा ने कहा कि रज्जु भैया भारत की धरोहर थे। उन्होंने धर्म के प्रति आस्था रखते हुए मानव जीवन को जीने की कला सिखाई और नवीन भारत के लिये युवा पीढ़ी तैयार की। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का विकास पांच चरणों से होता हुआ परमेश्वर तक होता है।

    इसमे अन्नमयकोश, प्राणमयकोष, आनंदमय कोष इत्यादि चरण है। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की अपनी स्मृतियां साझा करते हुए कहा कि यदि रज्जु भैया की स्मृति में इस भवन को शोध संस्थान के रूप में विकसित किये जाने का कोई प्रयास किया जाता है तो जिलाधिकारी के रूप में मेरा पूर्ण सहयोग रहेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुऐ स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी का विकास कर सकते है और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या का विकास के प्रति संकल्पित हो सकते है तो मुझे यदि शाहजहाँपुर जनपद के वासियों के सहयोग मिला तो मैं उनकी इस जन्मस्थली का विकास भी उसी तर्ज पर कर सकता हूँ।

    प्रयागराज स्थित सुसंस्कृत संस्था के संयोजक डॉ. वी.के. सिंह ने कहा कि प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह न केवल आदर्श शिक्षक थे अपितु यह राष्ट्र निर्माता भी थे उन्होंने जिस भारत का स्वप्न देखा था वो साकार हो रहा है। समारोह का शुभारंभ यज्ञ एवं सुंदरकांड के पाठ एवं दीप प्रज्वल्लन से हुआ। साथ ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ताओ द्वारा बाबा विश्वनाथ मंदिर से निरीक्षण भवन तक बाइक रैली निकाली गई। गोष्ठी का संचालन सुरेश चंद्र मिश्र तथा डॉ. अनुराग अग्रवाल द्वारा सयुक्त रूप से किया गया। जबकि आभार ईशपाल सिंह ने किया।इस अवसर पर पंडित राजाराम मिश्रा तथा डॉ. बीएल आर्या, विभाग संघचालक ओम प्रकाश गंगवार आदि ने भी अपने विचार रखे।समारोह में कार्यक्रम संयोजक डॉ. आलोक कुमार सिंह, डॉ. विकास खुराना, बलबीर सिंह, हरि प्रकाश वर्मा, अरुण गुप्ता, डीपीएस राठौर, धर्मेंद्र कुमार, कृष्णपाल सिंह, वीके सिंह, विजय दिवाकर, अशोक पांडेय, शिवकुमार, प्रवीण यादव सहित सिचाई विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद थे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.