Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर आय को दोगुनी कर सकते हैं किसान : रोशनलाल

    सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर आय को दोगुनी कर सकते हैं किसान : रोशनलाल
    निगोही ब्लाक में आयोजित हुआ किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम
    शाहजहाँपुर। प्रदेश में किसानों की वर्तमान आय को दो गुना करने के लिए कृषि और कृषि आधारित उद्योग को विकसित करने के लिए सरकार की ओर से किसान कल्याण मिशन के रूप में अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में निगोही ब्लाक खंड में किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने आये हुए किसानों के बीच सरकार की योजनाओं को रखा।
           कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तिलहर विधायक रोशनलाल वर्मा व जिला कृषि अधिकारी सतीश चंद्र पाठक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर किसानों के हितों में कार्य कर रहीं हैं। किसानो के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे किसानों की आय दुगनी हो रही है। पढ़े लिखे युवा भी अब कृषि कार्य की ओर आकर्षित होकर जुड़ रहे हैं। वैज्ञानिक विधि से कृषि करके लाभ कमाया जा सकता है।
     उन्होंने सभी किसानों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी सतीश चंद्र पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के विकास खंडों में आयोजित हो रहे किसान कल्याण मिशन के माध्यम से किसानों को जागरूक क‍िया जा रहा है। अभियान में प्रगतिशील किसानों को रोल मॉडल के रूप में सम्मान देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित क‍िए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना का शिविर लगाकर छूटे हुए किसानों का पंजीकरण भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान कल्याण मिशन के तहत चलाए गए इस जागरूकता महाभियान में कृषकों को अपनी आय दोगुना करने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन की भी पूरी जानकारी दी जा रही है। दुधारू पशुओं की नस्ल की सुधार के लिए राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम, बैकयार्ड सुअर पालन, अंडा उत्पादन, बायलर पालन व पशुधन बीमा संबंधी योजनाओं की जानकारी तथा स्वीकृति पत्र और सहायता राशि का वितरण भी किया जा रहा है।
      इस मौके पर जिला गन्ना अधिकारी खुशीराम, डॉ. पंकज त्रिपाठी, डॉ. टीबी यादव, मनोज कुमार, डॉ. सीमा सिंह, डॉ. सीपी गुप्ता, राघवेंद्र सिंह, महेश कुमार आदि मौजूद रहे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.