Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिये हम सब प्रतिबद्ध- विपिन जैन (C.D.O)

    जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिये हम सब प्रतिबद्ध- विपिन जैन (C.D.O)

    शिक्षा व कौशल के जरिए समाज की मुख्य धारा से जुड़ेंगे किन्नर

    कहा, आपकी दिक्कतों को नजदीक से जान समाधान के प्रति संवेदनशील होंगे अधिकारी

    बलिया| खबर बलिया उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से है। जहाँ किन्नर समाज के उत्थान के  लिए लक्षित हस्तक्षेप परियोजना के  अंतर्गत कम्युनिटी इवेंट का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी एसपी शाही ने। इस बैठक में किन्नर समाज को मुख्यधारा से जुड़ने और इनकी समस्याओ को कैसे दूर किया जाये|  इसी उददेश्य से यह बैठक हुई। इस बैठक मे जिले के विभिन्न क्षेत्र से आए किन्नरों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

    डीएम श्री शाही ने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं कि किन्नर समाज की तमाम दिक्कतें हैं।  शिक्षा व कौशल विकास पर पहल कर इसकी शुरुआत की जा रही है। हम भी चाहते हैं कि आप सब समाज की मुख्यधारा से जुड़े।   उन्होंने आगे कहा, नौजवान किन्नर में अगर किसी विशेष क्षेत्र में कुशलता है तो उस क्षेत्र में भी ट्रेंड करने के लिए व्यवस्था की जायगी । जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मतदाता सूची में हर किसी का नाम होना जरूरी है। जिनका नहीं है वह करा ले ।

    ***************************

    जीवनशैली बेहतर बनाने के लिए हम सब प्रतिबद्ध सीडीओ विपीन जैन.....

    सीडीओ विपिन जैन ने कहा कि किन्नर समाज की जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए हम सब प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए सबसे पहले शिक्षा व कौशल विकास पर ध्यान देना होगा। इसके लिए तीन स्टेप जरूरी हैं। पहला, समुदाय की संख्या कमेटी तय कर ले। दूसरा, किन्नर समाज के बच्चों के लिए शिक्षा का वातावरण तैयार कर उन्हें शिक्षित करना है। इसके लिए बीएसए व आईटीआई के प्रधानाचार्य को गम्भीरता से पहल करने को कहा गया है। तीसरा, ट्रेनिंग दिलवाने के बाद समाज में कैसे स्थापित करें, उस पर बल दिया जाएगा। 

    ***************************

    स्वयं सहायता के जरिए कौशल का होगा सदुपयोग....

    सीडीओ जैन ने कहा कि अपनी कमाई में आप बचत जरूर करते हैं। ऐसे में स्वयं सहायता समूह से आपको जोड़ कर आपके कौशल का सदुपयोग किया जा सकेगा। उससे आपकी कमाई भी होगी और आपका नाम भी हर घर में होगा। आपका सिला हुआ कपड़ा स्कूली बच्चे पहनेंगे, आपका बनाया मसाला घरों में प्रयोग होगा। आपका जीवन अच्छे से चले, इसके लिए हम भी इच्छुक हैं। सीडीओ ने कहा कि अगला शहरी कैम्प यहीं लगेगा। मेडिकल चेकअप से लेकर योजनाओं से सम्बंधित पात्रता मिलने पर हर योजनाओं का लाभ दिलाने का भी प्रयास होगा। जिलाध्यक्ष माधुरी किन्नर ने डीएम-सीडीओ के प्रति जताया आभार, मांग पत्र सौंपा और कहा कि समाज हमें घृणा से देखता , ऐसा नही होना चाहिए ,हमने अपनी समस्या डी.एम साहब से कहते हुए किन्नर समाज के लोगों के स्वास्थ्य और एक किन्नर हाउस जिसने किन्नरों की कोई भी आयोजन के लिए किन्नर समाज की जिलाध्यक्ष माधुरी पांडेय ने डीएम-सीडीओ का आभार जताते हुए कहा कि समाज के हम लोगों की इज्जत और प्रतिष्ठा बढ़ाने की पहल की गई। ऐसा पहली बार हो रहा है। इसके लिए पूरा किन्नर समाज आप लोगों का आभारी रहेगा। हम लोग सामने तमाम विकट परिस्थिति आती है, ऐसे में हम लोगों की सुविधाओं जैसे किन्नर शौचालय, पढ़ाई, चिकित्सा व अन्य जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए। हम लोगों के कार्यक्रम के लिए कोई सार्वजनिक धर्मशाला या किन्नर भवन की व्यवस्था हो, ताकि किन्नर समाज का कोई कार्यक्रम हो जाए। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए किन्नरों ने भी अपनी बात रखी। कैम्प में एचआईवी की जांच हुई| इस अवसर पर एचआईबी की जांच कैंप का शुभारंभ किया गया।

    आसिफ हुसैन जैदी, बलिया|

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.