Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    उत्तम गन्ना बोने वाले किसान होगें पुरस्कृत, जनपद में चयनित होगें गन्ना खेती के आदर्श मॉडल

    उत्तम गन्ना बोने वाले किसान होगें पुरस्कृत, जनपद में चयनित होगें गन्ना खेती के आदर्श मॉडल

    शाहजहांपुर| जिला गन्ना अधिकारी ने बताया है कि जनपद शाहजहांपुर में गन्ना खेती में नवीन तकनीकों को बढ़ावा देने वाली विधि से बुवाई, सहफसली एवं ड्रिप सिचांई आदि विधाओं का समन्वित प्रबन्धन करते हुए गन्ना खेती के आदर्श माॅडल प्लाटों का चयन किया जायेगा। गन्ना उत्पादन एवं चीनी परता में वृद्धि, उत्पादन लागत में कमी तथा किसानों की आय में वृद्धि हेतु बसंतकालीन बुवाई के अन्तर्गत टेंच विधि से बुवाई का लक्ष्य 10592 हे. है। गन्ना के साथ सहफसली खेती का लक्ष्य 7909 हे. एवं ड्रिप सिंचाई के अच्छादन का लक्ष्य 40 हे. निर्धारित किया गया है।





    अपर गन्ना आयुक्त  ने इस सम्बंध में शत-प्रतिषत लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिये है। साथ ही अपर मुख्य सचिव, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग/गन्ना आयुक्त  उ.प्र. द्वारा निर्देषित किया गया है कि टेंच विधि से बुवाई, सहफसली खेती एवं ड्रिप के प्रयोग एक ही खेत पर शुरू करने वाले कृषकों का चयन किया जाये तथा ऐसे कृषकों को विभागीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों के अन्तर्गत उत्तम कृषक के रूप  में मान्यता प्रदान की जाये। साथ ही इन प्लाटों पर पौधा गन्ना की कटाई उपरान्त इन प्लाटों में पेडी प्रबन्धन तकनीक तथा ट्रैश मल्चर को भी अपनाया जाये। ऐसे प्लाटों को गन्ना खेती के आदर्श माॅडल के रूप  में विकसित कर प्रदर्षित किया जाये।

    प्रत्येक आदर्श गन्ना खेत का न्यूनतम क्षेत्रफल 0.5 हे. अनिवार्य है। इन प्लाटों पर ट्रेंच विधि से गन्ने की बुवाई, घरेलू एवं स्थानीय जरूरत के अनुसार सहफसली खेती, ड्रिप सिंचाई आदि को अपनाया जायेगा।

    इस कार्य हेतु किसानों के बीच गोष्ठियों एवं पम्पलेट के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षकों की अध्यक्षता में टीमों का गठन किया गया है। आवष्यकता पड़ने पर किसानों को प्रषिक्षण भी दिलाया जायेगा। 31 मार्च 2021 तक सभी लक्ष्यों की पूर्ति की जायेगी। ऐसे सफल कृषकों को विभाग द्वारा निःषुल्क प्रार्थना पत्र के साथ उपज बढ़ोत्तरी में प्राथमिकता दी जायेगी तथा उत्तम गन्ना किसान को प्रमाण पत्र भी अपर मुख्य सचिव, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग/गन्ना आयुक्त उ.प्र. के स्तर से दिया जायगा।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.