Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जनपद के समस्त प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो पर पुनः मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलो का आयोजन हुआ प्रारंभ

    जनपद के समस्त प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो पर पुनः मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलो का आयोजन हुआ प्रारंभ

    पीलीभीत। मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन समस्त प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र पर पुनः प्रारंभ किया गया। 03 शहरी व 21 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेलों का आयोजन किया गया इस दौरान  बीसलपुर में डीजी परिवार कल्याण विभाग लखनऊ,जोगीठेर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी  सीमा अग्रवाल ललौरी खेड़ा में मुख्य विकास अधिकारी श्रीनिवास द्वारा मेले का शुभारंभ किया गया। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के असेवित एवं दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सक, जांच और दवाई की बेहतर पहुंच सुनिश्चित करने के लिए समस्त ग्रामीण एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 02 फरवरी, 2020 से प्रत्येक रविवार को ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला’ आयोजित किया जा रहा था। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण 15 मार्च, 2020 के पश्चात इन मेलों का आयोजन स्थगित कर दिया गया।  पुनः मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन जनपद के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर किया जा रहा है जहां पर आम जनमानस को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहा है। 

    इस अवसर पर स्वास्थ विभाग द्वारा आयोजित जन आरोग्य मेले में विभिन्न बीमारियों की जांच एवं उपचार तथा परामर्श  हेतु लगाये गये स्वास्थ कैम्प एवं जागरूकता प्रदान करने हेतु स्टाल लगाए गए।। मुख्यमंत्री के आदेशानुसार प्रदेश के समस्त जनपदों के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के समस्त प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो पर प्रत्येक रविवार को प्रातः 10बजे से 02बजे के मध्य जन आरोग्य मेलों का आयोजन किया जायेगा| आयोजित मेलों में ओ0पी0डी0 की सेवाओं टी0वी0,मलेरिया,फाइलेरिया सहित संचारी रोगो के सबंध में भी स्टाल लगाकर जन मानस को सेवायें प्रदान की गयीं इसके साथ ही साथ आयोजित मेले में गर्भवती महिलाओं की जांच एवं परामर्श,नवजात एंव शिशु स्वास्थ के सबंध में जानकारी, पूर्ण टीकाकरण के सबंध में जानकारी तम्बाकू सेवन को रोकने के सबंध में जागरूकता कैम्प,कुपोषित बच्चों का टीकाकरण, एनीमिया मुक्त भारत, परिवार नियोजन,गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण ,बच्चों का पोषण,आयुष्मान योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड से सम्बन्धित कैम्प लगाकर लोगो को सेवाये प्रदान की गई।

    अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरिपाल ने बताया कि जिलेभर में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में 1304 व्यक्तियों ने हेल्थ चेकअप कराकर चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाया। वही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत 259 लाभार्थियों ने अपने गोल्डन कार्ड बनवाए, 694 लोगों ने कोविड एंटीजन परीक्षण कराया जो सभी नेगेटिव पाए गए।

    जनपद पीलीभीत से कुंवर निर्भय सिंह की रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.