Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की संयुक्त बैठक का आयोजन

    जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की संयुक्त बैठक का आयोजन

    सीतापुर| सरोजिनी वाटिका में प्रातः 11:00 बजे से सभाध्यक्ष रामचंद्र मिश्र की अध्यक्षता में जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की संयुक्त बैठक संपन्न हुई। जिसमें मंडलीय  पदाधिकारी, जनपदीय पदाधिकारी तथा ब्लाकों के अध्यक्ष/ मंत्री एवं उनकी कार्यकारिणी के पदाधिकारी गण एवं अन्य शिक्षक बंधु उपस्थित हुए। कार्यक्रम के प्रारंभ में -भारतीय संस्कृति के अनुरूप, मां सरस्वती का वंदन किया गया| तत्पश्चात ब्लॉकों में नवनिर्वाचित अध्यक्ष ,मंत्री एवं उनकी कार्यकारिणी के पदाधिकारियों का फूल माला से अलंकरण करते हुए तथा मिष्ठान द्वारा मुंह मीठा कराते हुए  स्वागत किया गया । तत्पश्चात जिला कमेटी द्वारा उपस्थित सभी पदाधिकारियों को -नव वर्ष में सन 2021 की डायरी व पेन उपहार स्वरूप प्रदान किया गया।

    संघ की व्यवस्था अनुसार क्षेत्रीय अध्यक्ष मंत्रियों एवं उनके पदाधिकारियों द्वारा ,अपने-अपने ब्लाकों की समस्याओं कोअवगत कराया गया । जिसमें यह बात निकलकर आई ,कि कुछ ब्लाकों के अधिकारीगण विद्यालय का, समय से पूर्व और  समय के पश्चात भी जाकर विद्यालय का निरीक्षण करते हैं और विद्यालय बंद पाए जाने पर प्रशासनिक कार्यवाही कर रहे हैं । इस पर जिला अध्यक्ष  ने रोष प्रकट किया और कहा कि अधिकारियों की मनमानी दादागिरी नहीं चलने दी जाएगी। हम सभी एक ही सरकार के कर्मचारी हैं ।अपनी सेवा नियमावली के अधिकारों का प्रयोग नियमानुसार ही किया जा सकता है तानाशाही द्वारा नहीं।


    ब्लॉक अध्यक्ष व मंत्रियों ने पदोन्नति के संबंध में अपनी बात रखी तथा  2011 में पदोन्नत हुए शिक्षकों के चयन वेतनमान के संबंध में जानकारी चाही, इस पर जिला मंत्री रणविजय सिंह यादव द्वारा अवगत कराया गया कि -चयन वेतनमान वाले शिक्षकों को अपनी फाइल कंप्लीट करा कर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत कर देना है ताकि समय से उन्हें एक ही पद पर 10 वर्ष की सेवा करने का चयन वेतनमान दिलाया जा सके । अध्यक्ष महोदय ने पदोन्नति संबंधी समस्या पर अवगत कराया कि प्रदेश संघ इसके लिए लगातार तत्पर है और प्रयास कर रहा है क्योंकि यह समस्या ,प्रदेश स्तर की है इसलिए जिला स्तर पर हम सभी प्रदेश स्तर को सूचित कर रहे हैं।

    पदाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि प्रतिवर्ष की सेवा पर -एक उपार्जित अवकाश शासन द्वारा दिया जाता है अतः जिस शिक्षक की जितने वर्ष की सेवा पूर्ण हो चुकी है उतने दिनों का उपार्जित अवकाश उसे मिलना है जो कि EHRMS पर अंकित नहीं है ।अतः जिला अध्यक्ष महोदय ने ,सभी ब्लॉक के अध्यक्ष मंत्रियों को निर्देशित किया कि वह अपने ब्लॉक  पर कंप्यूटर ऑपरेटर से उपार्जित अवकाश EHRMS पर अंकित कराएं। अगर कोई समस्या आती है तो मुझे अवगत कराएं जिससे मैं बीएसए से मिलकर दूर करवाऊंगा ,क्योंकि यह शिक्षकों का अपना अधिकार है कोई खैरात नहीं। लहरपुर अध्यक्ष -सुरेंद्र कुमार राजवंशी ने अवगत कराया कि उनके यहां कुल शिक्षकों की संख्या में मात्र 2 शिक्षकों को सदस्य नहीं बनाया गया है तथा शेष सभी शिक्षक सदस्य बने हैं और उन्होंने मतदान में प्रतिभाग भी किया है । यह वही 2 शिक्षक हैं जो तथाकथित शिक्षक संघ में अपने को पदाधिकारी बता रहे हैं अता उनके गाल पर एक ऐसा जोरदार तमाचा है जो जिलाध्यक्ष होने का दिखावा करते हैं और  ब्लॉक में एक भी शिक्षक ,उनके पक्ष में नहीं है । इस पर सभी पदाधिकारियों द्वारा तालियां बजाकर सुरेंद्र राजवंशी के हौसले की अफजाई की गई तथा उन्हें धन्यवाद दिया। पदाधिकारियों ने जिला अध्यक्ष से शिकायत की कि उनके जीपी एफ मैं इस समय कितना धन जमा है इसकी जानकारी उन्हें नहीं मिल पा रही है। कृपया इसे अपडेट कराएं ताकि सभी शिक्षकों को अपनी जमा पूंजी की सही जानकारी मिल सके क्योंकि सेवानिवृत्त होने पर शिक्षकों को ,लेखा अधिकारी द्वारा जो भी धन दे दिया जाता है उसे ही सही समझ कर ले लिया जाता है जबकि ऐसा आवश्यक नहीं कि वह सही गणना की गई हो । इसलिए यह आवश्यक है कि प्रतिवर्ष का लेखा-जोखा शिक्षकों को प्राप्त हो। अध्यक्ष खैराबाद नरेश मिश्रा ने टाइम एंड मोशन का पालन करने के लिए अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेशों के संबंध में रोष प्रकट किया कि यदि टाइम एंड मोशन का रूल अपनाया जाता है तो उसे पूर्ण रूप से अपनाया जाए क्योंकि अधिकारीगण ,अपने लाभ वाले हिस्से को टाइम एंड मोशन से जोड़ कर प्रताड़ित कर रहे हैं इसके लिए संगठन को चेतावनी देकर अधिकारियों का विरोध करना चाहिए। अगर आवश्यकता पड़े तो इस समस्या से अधिकारियों की शिकायत शासन और शिक्षा महानिदेशक से की जानी चाहिए। इस पर सभी ने तालियां बजाकर हर्ष व्यक्त किया।

    मंत्री जहीर आलम ने टेडवा चिलौला के शिक्षकों के सामूहिक आदेश न जारी होने पर रोष व्यक्त किया और कहा कि संबंधित लिपिक ने ,एक एक आदेश अलग अलग जारी करके शोषण को बढ़ावा दिया है इसलिए संघ को चाहिए कि वह वहां के शिक्षकों का सामूहिक आदेश जारी कराएं। उपाध्यक्ष काजिम हुसैन ने इस बात पर असंतोष व्यक्त किया कि शिक्षक संघ के पदाधिकारियों द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को समस्या से अवगत कराया जाता है तो वे उसे सही करने का आश्वासन तो दे दे देते हैं लेकिन सही नहीं कराते ।अतः शिक्षक संघ के पदाधिकारी गण -जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिलकर ,उन्हें चेतावनी दें अन्यथा की स्थिति में धरना प्रदर्शन करना पड़े तो निश्चित रूप से किया जाए.. क्योंकि अधिकारियों ने शिक्षकों के शोषण करने के लिए आश्वासन देने का ही सरल रास्ता अपना लिया है जो शिक्षक हित में कतई उचित नहीं है।

    कुछ शिक्षकों द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण समन्वयक विद्यालय में गेट के अंदर ,धड़ाधड़ अपनी कार को घुसाते हुए विद्यालय के कार्यालय के पास आकर रुकते हैं और बड़ी ही अकड़ से शिक्षकों से बातें करते हैं इसलिए उनके इस अमर्यादित व्यवहार और आचरण  की सूचना उन्हें देकर ,उन्हें सचेत कर दिया जाए अन्यथा की स्थिति में ऐसे अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही कराई जाएगी क्योंकि शासन द्वारा- पहले ही शासनादेश जारी किया जा चुका है कि शिक्षकों के साथ ,सभ्यता से सभी अधिकारी पेश आएं ; यदि कोई अधिकारी अमर्यादित व्यवहार एवं अमर्यादित आचरण करता है जो विद्यालय, शिक्षक तथा शिक्षार्थियों के हित में नहीं है तो उस पर संघ को कड़ा एक्शन लेना चाहिए। इस पर जिला अध्यक्ष ने आश्वस्त किया कि अगर दोबारा कहीं ऐसी घटना होती है तो ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारी के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्यवाही की जाएगी और उसे कतई सम्मान नहीं दिया जाय , उसका परिचय जानकर ,उसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दे दी जाएगी और कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त आज की बड़ी संख्या में ,शिक्षकों तथा पदाधिकारियों की उपस्थिति देखकर सभी ने बहुत ही हर्ष व्यक्त किया और एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दी।

    आज की बैठक में मुख्य रूप से ओमप्रकाश सिंह, कविता जयंत, रमा शंकर अवस्थी, लक्ष्मी नारायण गुप्ता, पंकज त्रिवेदी, दुर्गेश सिंह ,सुरेंद्र श्रीवास्तव ,मुन्नी देवी, सुधीर दिक्षित, राजकरण यादव, मुस्तफा अली, सुबोध मान, बच्चन खां, जावेद अंसारी, शैलेंद्र राठौर, पंकज कुमार अवस्थी ,चंद्रभान वर्मा ,प्रेम कुमार ,हरनाम सिंह यादव ,अरुण कुमार पांडे ,मनोज कुमार मिश्र ,रमेश चंद्र ,सुरेंद्र कुमार राजवंशी चंद्रेश कुमार वर्मा ,सुंदरलाल ,कुलदीप बाजपेई ,रईस अहमद खान ,मोहम्मद हारुन ,अवधेश कुमार सोनी ,नरेश कुमार मिश्रा ,जहीर आलम, सुबोध कुमार शर्मा, अशोक कुमार तिवारी ,कृष्ण कुमार मौर्य के अतिरिक्त महोली से सुरेंद्र बहादुर वर्मा एवं हरि शरण मौर्य ,नरेंद्र पाल यादव ,शिव नाथ शुक्ला ,रमेश चंद्र, राजीव कुमार ,पुष्प लता सिंह, स्मिता, मुन्नी देवी ,शशि बाला,  आनंद कुमार, राघवेंद्र प्रताप सिंह, विनोद कुमार सिंह, संतोष कुमार मिश्रा, राकेश कुमार मिश्र, नितिन त्रिवेदी ,पुष्पेंद्र कुमार वर्मा ,राजेंद्र प्रसाद ,रामनरेश ,यशोदा त्रिवेदी ,सीमा द्विवेदी ,राजेश कुमार मिश्र ,आरती ,अंजू ,पुष्पा बाजपेई ,सुरेंद्र कुमार शर्मा ,सुशील कुमार मिश्रा ,राजीव कुमार मिश्रा एवं कुलदीप वर्मा आदि अनेकों शिक्षक एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

    शरद कपूर सीतापुर INA NEWS

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.