Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देश मे एयर टेक्सी की शुरुआत, मिडिल क्लास लोगों का हवाई यात्रा करने का सपना होगा आसान

    देश मे एयर टेक्सी की शुरुआत, मिडिल क्लास लोगों का हवाई यात्रा करने का सपना होगा आसान

    सैयद उवैस अली (इनपुट एडिटर)...

    आईएनए न्यूज़ एजेंसी| हरियाणा से जल्‍द ही देश की पहली एयर टैक्‍सी शुरू होगी और इसके साथ ही मिडिल क्लास लोगों का हवाई यात्रा करने का सपना आसान होगा। इस सपने को हरियाणा के झज्जर स्थित बेरी गांव के बेटे कैप्टन वरुण सुहाग पूरा करने जा रहे हैं। कैप्टन वरुण देश में पहली एयर टैक्सी शुरू करने जा रहे हैं। इस एयर टैक्सी की शुरुआत हिसार एयरपोर्ट से होगी। यहां से लोग देहरादून, चंडीगढ़ और धर्मशाला कम किराये और कम समय में आ-जा सकेंगे।

    शुरुआत में हिसार-चंडीगढ़, हिसार-देहरादून, हिसार-धर्मशाला की सर्विस शुरू होगी...

    2015 में शुरू हुए इस स्टार्ट-अप को अब रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत एयर टैक्सी चलाने की जिम्मेदारी भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने दी है। सब कुछ फाइनल हो चुका है और हिसार से यह सेवा शुरू करने के लिए जल्‍द ही तारीख तय की जाएगी। बताया जाता है कि मकर संक्रांति पर पहली फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ की एयर टैक्सी सेवा को लेकर वेबसाइट भी लांच किया जाएगा ताकि लोग आनलाइन बुकिंग करवा सकें।



    देश के लोगों को लग्जरी महसूस कराने का है सपना...

    एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग ने बताया कि उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में ली है। वहां किसी के काम के लिए जाना होता था तो वह एयर टैक्सी लेकर चले जाते थे। भारत में वह इसकी कमी हमेशा देखते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने व साथी डायरेक्टर कैप्टन पूनम गौर ने एक स्टार्ट-अप प्लान किया।

    कैप्‍टन वरुण ने बताया‍ कि इसके लिए उन्‍होंने 10 करोड़ रुपये की राशि निवेश की और एयर टैक्सी नाम से कंपनी शुरू की। वह हर भारतीय को फ्लाइट की लग्जरी दुनिया को महसूस कराना चाहते हैं। लोग जैसे टैक्सी कार बुक करते हैं, वैसे ही एयर टैक्सी बुक कर तो एक स्‍थान से दूसरे स्थान बहुत कम समय में पहुंच सकते हैं।

    चार सीटर प्‍लेन में सीट बुक करवाकर आ-जा सकेंगे, एयर टैक्सी से यह होगा फायदा...

    कैप्टन वरुण कहते हैं कि आमतौर पर यदि किसी व्‍यक्ति को एयरपोर्ट से फ्लाइट लेनी हो तो वह महंगी होती है और चेक इन में भी काफी समय लग जाता है। एयर टैक्सी के साथ ऐसा नहीं है। आपको 10 मिनट पहले एयरपोर्ट पर आना है, सीमित सीट भरी और उड़ान शुरू हो जाती है। इसमें एक पायलट और तीन पैसेंजर आ जा सकते हैं। कैप्टन वरुण की योजना है कि आगामी समय में वह 26 अलग-अलग रूटों पर एयर टैक्सी सेवा शुरू करेंगे।

    1700 रुपये प्रति व्यक्ति से लेकर 2500 रुपये तक का आएगा खर्च, यह रहेगा शेड्यूल..

    - हिसार से चंडीगढ़- 1700 रुपये में 50 मिनट में पहुंचेंगे।

    - हिसार से धर्मशाला- 2500 रुपये में डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे।

    - हिसार से देहरादून- 2500 रुपये में सवा घंटे में पहुंचेंगे ।

    आईएनए न्यूज़ एजेंसी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.