Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या: इंतजार की घड़ियां समाप्त, राम मंदिर की नीव खुदाई का काम शुरू

    अयोध्या: इंतजार की घड़ियां समाप्त, राम मंदिर की नीव खुदाई का काम शुरू

    इंजीनियरों ने तैयार की बेस्ट नींव की डिजाइन

    अयोध्या| मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या में हजारों वर्षों से जिस भव्य श्री रामलला के मंदिर निर्माण का इंतजार अब समाप्त हो गया है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नींव की खुदाई का कार्य शुरू हो गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय ने  कहा  कि फरवरी माह से पत्थरों को लगाए जाने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।

    श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय ने जानकारी देते हुए बताया कि देश के वह वैज्ञानिक और इंजीनियर जिन्होंने राम मंदिर निर्माण को लेकर परिश्रम किया और नींव दीर्घायु के लिए जितने अधिक से अधिक पहलू हो सकते थे उन्होंने किए जमीन के नीचे की मिट्टी की जांच तीन तीन बार कराई गई कोई भी कमी किसी मनुष्य के कारण या यंत्र की कमी के कारण ना रह जाए इसके लिए अकेले, ज्वाइंट, फिजिकली बैठकर ऑनलाइन डिस्कशन करके और वह सब धीरे-धीरे एकमत होते चले जा रहे हैं बेस्ट प्रारूप आ गया है। टाटा और एलएंडटी के लोगों ने उस बेस्ट प्रारूप को सार्वजनिक करने के लिए क्रिया में बदलने के लिए काम शुरू कर दिया है। और पूरे देश को यह संदेश देना चाहता हूं सुंदर मंदिर के नींव की खुदाई का काम प्रारंभ हो गया है।

    वही बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस स्थान पर बैठकर नींव की पूजा की वहां पर काफी लगभग 30-35 फुट मलवा है जिसको हटाना चाहिए और उसको हटाना यह बहुत बड़ी बात है और बालू के अंदर खंबे की पकड़ नहीं बन पाती यह सब ने सहमति व्यक्त की उसका प्रयोग करके देखा गया।  पहले कोई न कोई ड्राइंग बनाई जाती उसके आधार पर टेस्टिंग की गई लेकिन जैसा रिपोर्ट आना चाहिए वैसा नहीं मिला तब रुक गए लोग और उसके बाद डिस्कशन भी व्यापक हो गया। और आप सारी समस्याओं में से एक कॉमन मार्ग आ गया है उस पर कार्य भी शुरू हो गया है। अब जो कार्य हो रहा है या बेस्ट है। वहीं कहा कि 1 जून माह से कार्य को प्रारंभ करने की योजना थी लेकिन 7 महीना भूमि के परीक्षण में ही बीत गए और अब चाहेंगे कि फरवरी से 39 महीने के अंदर मंदिर का निर्माण का कार्य हो जाएगा। मंदिर निर्माण के लिए धन की भी कमी नहीं होगी प्रयास चल रहे हैं और बड़ी मात्रा में लोग मंदिर निर्माण के लिए दान कर रहे हैं ऐसे में अब मंदिर निर्माण में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो गई है और न्यू खुदाई का काम शुरू हो गया है|

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.