Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बर्ड फ्लू को लेकर डीएम ने की बैठक, बताई जिम्मेदारी

    बर्ड फ्लू को लेकर डीएम ने की बैठक, बताई जिम्मेदारी
    खासकर पशुपालन, स्वास्थ्य व वन विभाग को दिए जरूरी दिशा-निर्देश
    फैलाव को रोकने के लिए जनजागरूकता व सूचना तंत्र की मजबूती जरूरी
    बलिया। बर्ड फ्लू को लेकर जिलाधिकारी एसपी शाही ने वन विभाग, पशुपालन, स्वास्थ्य विभाग व सेंचुरी वाले अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू वायरस से फैलने वाली बीमारी है। इस बीमारी के सम्बंध में वैज्ञानिकों का दृष्टिकोण, मनुष्यों के लिए यह कैसे खतरनाक है, यह कैसे फैलती है, कौन सी प्रजातियां प्रभावित होती है, इन सबके बारे में जिलाधिकारी ने विस्तार से बताया।

    कहा कि इसके फैलाव को रोकने के लिए जागरूकता व सूचना तंत्र का मजबूत होना सबसे जरूरी है। तभी पहले से जरूरी कदम उठाकर पूरी तैयारी हो सकती है। डीएम श्री शाही ने कहा कि सभी पोल्ट्री फार्म वालों को जागरूक करने पर विशेष जोर रहे। इसके लिए सभी पशु चिकित्साधिकारी अपने क्षेत्र के शत-प्रतिशत पोल्ट्री फार्म का भ्रमण कर लें। सभी पोल्ट्री फार्म वालों को बताया जाए कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें। किसी भी पक्षी में किसी बीमारी या असाधारण मौत की स्थिति में तत्काल इसकी सूचना दें। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ अशोक मिश्र को पूरे जिले में सर्विलांस कार्य कराने के निर्देश दिए।
    जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को भी पहले से अपनी पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। वहीं, वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि सुरहा ताल पर विशेष नजर रखी जाए। यह सुनिश्चित कराया जाए कि वहां किसी भी प्रवासी पक्षी का कोई शिकार नहीं कर पाए। सेंचुरी से जुड़े अधिकारी को निर्देश दिया कि नाव से भ्रमण कर यह सुनिश्चित कराएं कि पक्षियों का कोई शिकार नहीं कर सके। बैठक में सीडीओ विपिन जैन व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.