Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    फरियादियों की समस्याओं एवं शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करे- जिलाधिकारी

    फरियादियों की समस्याओं एवं शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करे- जिलाधिकारी

    आई०जी०आर०एस० पोर्टल पर प्राप्त होने वाले संदर्भों का त्वरित गति से हो निस्तारण- जिलाधिकारी

    सीतापुर| जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के उद्देश्य से जनपद की सभी सात तहसीलों में मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। तहसील सिधौली में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने आये हुये शिकायतकर्ताओं को एक-एक करके सुना एवं जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ संबंधित अधिकारियों को अन्तरित किया।



    सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने तहसीलदार सिधौली को कड़े निर्देश दिये कि भूमि विवाद से संबंधित मामलों में तत्काल पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम गठित करते हुये निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण किया जाये, जिससे पात्रों को समय से लाभान्वित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा आई०जी०आर०एस०  पोर्टल  पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण हो। प्रत्येक अधिकारी अपने कार्यालय में सबसे पहले आई०जी०आर०एस० संदर्भ पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें। सभी अधिकारी अपने कार्य को पूरी तत्परता, गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें, जिससे कि शिकायतकर्ताओं को सम्पूर्ण समाधान दिवस में अनावश्यक रूप से न आना पड़े। शिकायतकर्ता की शिकायत का समाधान मौके पर ही हो जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने जनमानस को जागरूक करते हुये कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान सभी फेसकवर या मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें, 2 गज की दूरी का अनुपालन अवश्य करें। हाथों को बार बार साबुन पानी से धोते रहे या सेनेटाइजर का प्रयोग करें।

    सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मुख्य रूप से पुलिस विभाग, समाज कल्याण, राजस्व, विद्युत, विकास, पंचायती राज, खाद्य विपणन विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, गन्ना विभाग आदि विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुयीं। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान समाज कल्याण विभाग, पूर्ति विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, चिकित्सा विभाग आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी जनता को उपलब्ध करायी गयी एवं योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया।

    सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह ने पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सुनकर उनके प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। पुलिस अधीक्षक ने सभी प्रभारी निरीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिये कि थानों में सुनवायी के दौरान प्राप्त मामलों पर तत्काल कार्यवाही करते हुये उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

    तहसील सिधौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कुल 183 शिकायतों में से 06 का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। इसी प्रकार से जनपद की अन्य तहसीलों में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील महमूदाबाद में प्राप्त 71 प्रार्थना पत्रों में से 04, तहसील सदर में प्राप्त 81 प्रार्थना पत्रों में से 03, तहसील लहरपुर में प्राप्त 70 प्रार्थना पत्रों में से शून्य, तहसील मिश्रिख में प्राप्त 50 प्रार्थना पत्रों में से 06, तहसील महोली में प्राप्त 27 प्रार्थना पत्रों में से 03, तहसील बिसवां में प्राप्त 47 प्रार्थना-पत्रों में से 02 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष बची हुयी शिकायतों को पृष्ठांकित कर एक सप्ताह के अन्दर संबंधित अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।

    शरद कपूर, सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.