Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सरकार कृषकों की आय बढ़ाने व उनके सतत् कल्याण के लिये संकल्पित- डीएम इन्द्र विक्रम सिंह

    सरकार कृषकों की आय बढ़ाने व उनके सतत् कल्याण के लिये संकल्पित- डीएम इन्द्र विक्रम सिंह

    शाहजहांपुर| पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व० अटल बिहारी बाजपेयी की जयन्ती के अवसर पर सुशासन दिवस मनाया जाना प्रस्तावित है। यह बात जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने विकास भवन सभागार में उपरोक्त प्रस्तावित कार्यक्रम की समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा है कि सरकार कृषकों की आय बढ़ाने व उनके सतत् कल्याण के लिये संकल्पित है। इस संकल्प की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार ने प्रदेश के समस्त विकास खण्डों में दिनांक 25.12.2020 को पूर्वान्ह 10ः30 बजे से कृषि मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन कराए जाने का निर्णय लिया है। निर्धारित कार्यक्रम में प्रत्येक विकास खण्ड स्तर तथा मण्डी परिसरों पर संयोजन कृषि विभाग द्वारा किया जायेगा। इसमें सहकारिता, पशुपालन, उद्यान, दुग्ध विकास, गन्ना आदि विभागो से सम्बन्धित अधिकारी भी प्रतिभाग करेंगे। कृषि विभाग द्वारा प्रत्येक विकास खण्ड में 500 किसानों को प्रतिभाग कराया जायेगा। उक्त में उद्यान एवं पशुपालन तथा गन्ना आदि से 50-50 कृषक भी प्रतिभाग करेंगे। गोष्ठी का कार्यक्रम पूर्वान्ह 10ः30 से 11ः45 तक सम्पन्न होगा, जिसमें क्रियान्वित की जा रही योजनाओं तथा सरकार की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी जायेगी।



    सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री, भारत सरकार द्वारा मध्यान्ह 12ः00 बजे से कृषको को ऑनलाईन सम्बोधित भी किया जायेगा। इस आयोजन हेतु कृषको के बैठने की व्यवस्था विकास खण्ड/अन्य चयनित स्थल पर (कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार) की जायेगी तथा प्रधानमंत्री के उद्बोधन के सजीव प्रसारण को देखने हेतु गोष्ठी में एक एल0ई0डी/प्रोजेक्टर की व्यवस्था की जायेगी। कृषक से संवाद के उपरान्त कृषि उत्पादन तकनीकी एवं कृषको के हितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं की चर्चा भी सम्बन्धित विभागो द्वारा की जायेगी। इस कार्यक्रम हेतु समुचित बैठने व लंच की व्यवस्था भी तदनुसार करायी जायेगी। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा अपनी सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। इन आयोजनो में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक व जन प्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे।

    जिलाधिकारी ने कहा है कि  विकास खण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी होंगे तथा सहायक विकास अधिकारी (कृषि) कार्यक्रम के संयोजक होंगे।  प्रत्येक विकास खण्ड हेतु एक-एक जनपद स्तरीय अधिकारी को पर्यवेक्षीय दायित्व दिया जायेगा। प्रस्तावित कार्यक्रम में कोविड से बचाव हेतु निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन होगा, जिसमें सोशल डिस्टेसिंग से बैठने, मास्क पहनने की अनिवार्यता, सैनिटाइजेशन/हाथ धोने की व्यवस्था सम्मिलित है। बैठक में पुलिस अधीक्षक  एस0आनन्द, जिला विकास अधिकारी सतीष प्रसाद मिश्रा, पी0डी0डी0आर0डी0ए0 डीपी सिंह, जिला कृषि अधिकारी सतीष पाठक आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.