Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सुविधा विहीन रेलवे स्टेशन खैराबाद पर यात्री सुविधाओं की मांग, सौंपा ज्ञापन

    सुविधा विहीन रेलवे स्टेशन खैराबाद पर यात्री सुविधाओं की मांग, सौंपा ज्ञापन
    रेलवे स्टेशन पर पैदलगामी पुल, हैंडपंप सहित शौचालय की मांग
    सीतापुर। जनपद सीतापुर सीतापुर के ऐतिहासिक कस्बे खैराबाद में करोड़ों की लागत से बने रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं नगण्य हैं। सुविधाओं के नाम पर यात्रियों को ना तो यहां पर पर्याप्त पेयजल उपलब्ध है ना ही उचित शौचालय या मंत्रालय ही यहां बना हुआ है यहां तक की एक स्टेशन से दूसरे प्लेटफार्म जाने के लिए पैदल गामी पुल भी आधा अधूरा बना हुआ है।
    विशेषकर यदि बात की जाए तो रेलवे स्टेशन का मुख्य द्वार ही उल्टा बनाया गया है क्योंकि कस्बे की आबादी उत्तर की ओर है जबकि स्टेशन का मुख्य द्वार दक्षिण की ओर जीटी रोड पर बनाया गया है जिससे आवागमन वाले यात्रियों को अनावश्यक बहुत लंबा चक्कर काटकर जीटी रोड पर जाना पड़ता है । इस ओर से जाने वाले यात्रियों को लाइन फांदकर जाना पड़ता है जिससे आए दिन उनकी जान को खतरा बना रहता है ।
              रेल मार्ग से यात्रा करने वालों की इन सुविधाओं को देखते हुए खैराबाद कस्बे के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता एवं रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य नदीम हसन खान अफरीदी ने विगत दिवस सीनियर डिवीजन अधिकारियों बी पी सिंह एवं मानसी सिंह को एक मांग पत्र देकर खैराबाद रेलवे स्टेशन की प्रमुख समस्याओं की ओर उनका ध्यान आकर्षित कराया उनकी मांग पर अधिकारियों ने शीघ्र ही निराकरण का आश्वासन दिया है ।
       यहां पर या संज्ञान रहे की लगभग 4 वर्ष पूर्व लखनऊ से मैलानी तक 180 किलोमीटर रेलवे मार्ग जो कि पहले छोटी लाइन के रूप में था उसे ब्रॉडगेज में बदलने के लिए रेलवे विभाग में लखनऊ ऐशबाग से मैलानी तक सभी रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण भी किया इसी के तहत सीतापुर जनपद के खैराबाद में भी नए रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया परंतु लगभग 800 मीटर लंबे प्लेटफार्म पर मात्र 2 हैंडपंप एक नंबर प्लेटफार्म पर एवं दो नंबर प्लेटफार्म पर एक हैंडपंप है जबकि तीन नंबर प्लेटफार्म पर एवं माल गोदाम के लिए बने प्लेटफार्म पर एक भी हैंडपंप का ना होना अपने आप में हास्य पद सा लगता है इसी तरह माल गोदाम प्लेटफार्म को मिलाकर कुल 4 स्थानों पर मात्र एक शौचालय वह मूत्रालय बना हुआ है वह भी बंद रहता है जिसकी चाबी स्टेशन मास्टर के पास रहती है यह भी अपने आप में एक हास्य पद घटना ही कही जाएगी समाजसेवी नदीम हसन गाने समस्त यात्री सुविधाओं के साथ आबादी वाले प्लेटफार्म की तरफ से एक पैदल गामी पुल और कम से कम 4 हैंडपंप व प्रत्येक प्लेटफार्म पर मूत्रालय व शौचालय के निर्माण कराए जाने की मांग की है ।

    शरद कपूर सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.