Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जिलाधिकारी ने अन्तर्राष्ट्रीय ग्रीन हाउस प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण

    जिलाधिकारी ने अन्तर्राष्ट्रीय ग्रीन हाउस प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण
    मरगुपुर में सोलर एनर्जी रिसर्च पार्क में चल रहा यह प्रोजेक्ट, बताई बेहतर पहल
    राजीव गांधी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट, अमेठी के निदेशक 8 फरवरी को करेंगे उद्घाटन
    बलिया। जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने गुरूवार को चिलकहर ब्लाॅक के मरगुपुर गांव में संचालित सोलर एनर्जी रिसर्च पार्क में मिशन इनोवेशन के तहत चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय ग्रीन हाउस प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। यह प्रोजेक्ट नई दिल्ली की जामिया मीलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, उड़ीसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी और ईडेन वर्ग यूनिवर्सिटी यूके द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जा रहा है।
    इसके रिसर्च कोआर्डिनेटर आईआईटी दिल्ली के भूतपूर्व प्रोफेसर गोपालनाथ तिवारी हैं। जिलाधिकारी ने पूरे पार्क में भ्रमण कर प्रोजेक्ट को देखा और संचालन सम्बंधी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने जनपद के लिए इसे अच्छी शुरूआत बताया और इस तरह के अन्य लाभकारी प्रोजेक्ट पर काम करने को प्रेरित किया। भरोसा दिलाया कि प्रशासनिक स्तर से जहां भी मदद की जरूरत होगी, की जाएगी।
    प्रोजेक्ट के रिसर्च कोआर्डिनेटर श्री तिवारी ने बताया कि इस पार्क का उद्घाटन 8 फरवरी को होगा, जिसमें राजीव गांधी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट, अमेठी के निदेशक प्रो. एसके सिंहा बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।
    बताया कि इस परियोजना के तहत सौर उर्जा से विद्युत उत्पादन के साथ असमय सब्जियां जैसे ब्रोकली, शिमला मिर्च आदि का उत्पादन बंजर भूमि में भी किया जा रहा है। इस तरह लोगों की बंजर भूमि, जो आम तौर पर बेकार पड़ी रहती है, उसका भी उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में सौर उर्जा वाष्पन विधि के जरिए आसुत जल भी तैयार किया जा रहा है। भ्रमण के दौरान जिला उद्यान अधिकारी नेपाल राम भी साथ थे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.