Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गोरखपुर एयरपोर्ट पर बड़े बदलाव की तैयारी, सब-वे से सीधे रनवे पर पहुंचेंगे यात्री

    गोरखपुर एयरपोर्ट पर बड़े बदलाव की तैयारी, सब-वे से सीधे रनवे पर पहुंचेंगे यात्री

    गोरखपुर। विमान यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। गोरखपुर एयरपोर्ट पर रोड के सामने अंडरपास सब-वे बनाने की तैयारी है। इससे यात्री गेट में प्रवेश किए बिना अंडरपास सब-वे से सीधे रन-वे तक पहुंच जाएंगे। सब-वे के पास ही बने चेकइन प्वाइंट पर यात्रियों की टिकट और सुरक्षा की जांच हो जाएगी। हालांकि गेट से भी एंट्री की व्यवस्था जारी रहेगी।



    एयरपोर्ट प्रशासन ने इस दिशा में तैयारियां शुरू कर दी है। जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने राज्य सरकार से जमीन उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद जताई है। अभी एयरफोर्स और एयरपोर्ट की बाउंड्री एक होने से यात्रियों को कड़े सुरक्षा मानकों से गुजरना होता है। इससे गेट पर अचानक से भीड़ लग जाती है और यात्रियों को बिना वजह गेट पर काफी देर तक खड़ा रहना पड़ता है। लेकिन सब-वे बन जाने से सड़क के उस पार से ही यात्री नीचे-नीचे एयरपोर्ट एरिया में प्रवेश कर सीधे रन-वे तक पहुंच जाएंगे।

    ***************

    सड़क की दूसरी तरफ से बनेगा सब-वे.....

    प्लान के मुताबिक एयरपोर्ट के सामने सड़क के दूसरी तरफ सब-वे बनाने की तैयारी है। सब-वे पर गेट बनाए जाएंगे। यहां सुरक्षा जांच और चेकइन कराने की भी तैयारी है।

    ***************

    सात साल में 125 गुना बढ़े यात्री....

    गोरखपुर एयरपोर्ट पर सात साल में 125 गुना यात्री बढ़ गए। इस साल कुल यात्रियों की संख्या साढ़े सात लाख के आंकड़े को पार कर गई। इससे एयरपोर्ट का दर्जा भी अपग्रेड हो गया। एयरपोर्ट चौथे से प्रमोट होकर तीसरे ग्रेड में पहुंच गया है। अब एयरपोर्ट पर सुविधाएं और बढ़ जाएंगी।    

    ****************

    योगी के सीएम बनने के बाद सुविधाएं बढ़ीं....

    गोरखपुर एयरपोर्ट से 2013 में यात्रियों की संख्या साल में महज 6300 थी। उस समय एयर इंडिया की एकमात्र फ्लाइट नई दिल्ली के लिए थी। इसके बाद तीन साल तक वृद्धि की रफ्तार धीमी रही। हालांकि इस दौरान भी हर साल यात्रियों की संख्या दोगुनी होती रही। लेकिन 2017 में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद फ्लाइटों के साथ ही यात्री सुविधाओं पर खासा जोर दिया गया। इससे यात्रियों की संख्या में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई। मौजूदा समय में, दिल्ली के साथ ही मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद आदि शहरों के लिए कुल नौ फ्लाइट हैं।

    **********************

    सब-वे बनाने का प्लान है। इसके लिए राज्य सरकार की सहयोग की जरूरत होगी। सब-वे बन जाने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। वे सीधे रन-वे तक पहुंच जाएंगे।

                            - प्रभाकर वाजपेयी, एयरपोर्ट निदेशक


    अमित कुमार सिंह

    गोरखपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.