Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या 2 दिनों तक रहेगी भीषण ठंड पड़ेगा पाला

    अयोध्या 2 दिनों तक रहेगी भीषण ठंड पड़ेगा पाला

    (भीषण ठंड से मानव ही नहीं, पशु पक्षी के साथ फसलों पर भी पड़ सकता है प्रभाव)

    अयोध्या| वर्तमान समय में ठंड का मौसम चल रहा है आज सूर्य देवता के दर्शन भी नहीं हुए सीतलहरी कोहरा के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त है लोगों को आने जाने में परेशानी पड़ रही है अपने घरों में अलाव के सहारे लोग दुख के हुए देखे गए  मौसम  विभाग से प्राप्त  जानकारी के अनुसार  अगले दो दिनों में पाला पड़ने की प्रबल सम्भावना है जिस कारण  कुछ फसलें  पाला के कारण  नष्ट हो सकती हैं यानी रात के तापमान में और अधिक गिरावट होने की सम्भावना बढ़ गई है इससे मनुष्य ही नहीं पशु पक्षी और फसलों  पर प्रभाव पड़ सकता है. 

    किसानों को अपनी फसल को पाला से  बचाने के लिए   प्रयास करना होगा। 



    टमाटर, मिर्च, बैंगन आदि सब्जियों; पपीता एवं केले के पौधों एवं मटर, चना, अलसी, सरसों, जीरा, धनिया, सौंफ, आदि फसलों में पाले से सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है जबकि अरहर, गन्ने एवं गेहूं तथा जौ में अपेक्षाकृत कम नुकसान हो सकता है। 

    पाले के कारण अधिकतर पौधों के फूलों के गिरने से पैदावार में कमी हो जाती है। पत्ते ,टहनियां और तने के नष्ट होने से पौधों को अधिक बीमारियां भी लगती हैं। 

      जब  पाला पड़ने की संभावना हो  तब फसलों पर गंधक के तेजाब के  घोल का छिड़काव करना चाहिए।  प्लास्टिक के स्प्रेयर से छिड़काव का असर 2 सप्ताह तक रहता है। यदि इस अवधि के बाद भी शीत लहर पाले की संभावना बनी रहे तो गंधक के तेजाब के छिड़काव को 15-15 दिन के अंतराल पर दोहराते रहें। 

    मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 2 दिनों तक कोल्ड डे अथवा अत्यधिक कोल्ड डे की स्थिति बने रहने की प्रबल सम्भावना है. 

     इस स्थिति में फसलों के साथ-साथ पशुओं पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ।

    आ०न०दे० कृषि एवं प्रौ०वि०वि०, कुमारगंज, अयोध्या के अनुसार...

    अधिकतम तापमान (डिग्री०से०) : १८.५ (-४.५) न्यूनतम तापमान (डिग्री०से०) : ४.५ (-३.०)

    सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम : ९१ प्रतिशत

    सापेक्षिक आर्द्रता न्यूनतम : ४० प्रतिशत 

    हवा की गति : ४.८ कि०मी०/ घंटा

    हवा की दिशा : उत्तरी-पश्चिमी

    पूर्वानुमान:-आगामी सप्ताह  १९-२३ दिसंबर,  को कुछ स्थानों पर हल्की बदली छाई रहने की संभावना है, वर्षा होने की संभावना नहीं है। हवा सामान्य एवं सामान्य से तेज गति से लगातार मुख्यतया पश्चिमी चलने के आसार हैं जिससे अभी अधिकतम व न्यूनतम तापमान के सामान्य से कम रहने की संभावना है।

     देव बक्श वर्मा अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.