Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    भुइँया ताली तीर्थ व संपर्क मार्गों के जीर्णोध्दार के लिए महंत जी ने राज्यमंत्री से की मुलाकात

    भुइँया ताली तीर्थ व संपर्क मार्गों के जीर्णोध्दार के लिए महंत जी ने राज्यमंत्री से की मुलाकात

    सीतापुर। ऐतिहासिक कस्बा खैराबाद के मोहल्ला कमाल सरायं स्थित उदासीन संप्रदाय की बड़ी संगत के महंत बजरंग मुनि महाराज ने जिले के सुप्रसिद्ध तीर्थ भुइँया ताली तीर्थ एवं उससे जुड़े संपर्क मार्गों के जीर्णोद्धार के लिए राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग से उनके लखनऊ स्थित आवास पर भेंट करके तीर्थ के व संपर्क मार्गों के जीर्णोद्धार की मांग रखी। ज्ञातव्य है कि खैराबाद का यह सुप्रसिद्ध तीर्थ विगत कई वर्षों से जीर्ण शीर्ण अवस्था में पड़ा हुआ अपने जीर्णोद्धार की बाट जोह रहा था ।

    कमाल सराय की बड़ी संगत में महंत बजरंग मुनि के आने के बाद उन्होंने तीर्थ के जीर्णोद्धार की बीड़ा उठाया और उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से लगातार संपर्क स्थापित कर इसका जीर्णोद्धार शुरू करवा दिया जिसकी संपूर्ण नगर मेंभूरि भूरि प्रशंसा हो रही है, महंत जी के अथक  प्रयासों से भुइँया ताली तीर्थ का जीर्णोद्धार हो रहा है जिसका कार्य प्रगति पर है. रविवार को महंत जी ने तीर्थ से जुड़े संपर्क मार्गों के जीर्णोद्धार के लिए उत्तर प्रदेश शासन के लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय जी से भेंट करके संपर्क मार्गों के पुनः निर्माण की मांग रखी राज्य मंत्री उपाध्याय ने महंत जी से कहा कि अति शीघ्र तीर्थ से जुड़े सभी मार्गों का पुनः निर्माण कराया जाएगा।


     यहां पर संज्ञान रहे कि प्रत्येक माह की अमावस्या एवं पूर्णिमा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु वयात आली तीर्थ में स्नान व आचमन कर वहीं स्थित भुजा धारी जगत जननी मां दुर्गा का पूजन अर्चन करते हैं इसके अतिरिक्त हर साल कार्तिक पूर्णिमा पर इस स्थान पर एक बड़े मेले का आयोजन सैकड़ों वर्षो से होता चला रहा है ।जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु भक्त यहां उपस्थित होते हैं संपर्क मार्गों के उबड़ खाबड़ गड्ढा युक्त होने के कारण श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।लोगों की परेशानियों को देखते हुए महंत जी ने अब संपर्क मार्गों के पुनर्निर्माण का बीड़ा उठाया है राज्य मंत्री श्री उपाध्याय ने शीघ्र निर्माण का आश्वासन महान जी को दिया है ।

    शरद कपूर

      सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.