Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    धान खरीदी केंद्रों में किसानों को हो रही परेशानी - राजेश श्यामकर

    धान खरीदी केंद्रों में किसानों को हो रही परेशानी - राजेश श्यामकर

    किसानों को टोकन के लिए घंटों करना पड़ रहा इंतजार                                      

    राजनांदगांव। जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 09 के जिला पंचायत सदस्य राजेश श्यामकर ने धान खरीदी केंद्रों में टोकन को लेकर किसानों को हो रही परेशानियों के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जिम्मेदार ठहराया है।

    श्री श्यामकर ने कहा कि संपूर्ण प्रदेश में एक दिसंबर से धान खरीदी प्रारंभ होने को है । उससे पहले सोसायटियों में किसानों को टोकन का वितरण किया जाना है लेकिन सोसायटियों में जमकर अव्यवस्था और किसानों के बीच अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला । किसानों को टोकन लेने को लेकर इस कदर मारामारी हो रही है कि किसान दिन और रात भर सोसायटी के चक्कर काट रहे हैं छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में आगामी एक दिसंबर से विभिन्न सोसायटियों के माध्यम से धान खरीदी करने का फैसला लिया था । किसानों को टोकन जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ किये जाने का आदेशप्रसारित किया गया था । इसके तहत् किसानों को अपना - अपना धान पंजीयन प्रमाणपत्र लेकर सोसायटियों में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये थे । गांवो में किसानों को इसकी सूचना प्रेषित किये जाने के बाद से धान खरीदी केंद्रों में किसानों का हुजूम उमड़ पड़ा । पिछले वर्षों में इन दिनों तक धान की खरीदी शुरू हो जाती थी परंतु छत्तीसगढ़ के कांग्रेस सरकार  की लापरवाही  के चलते इस साल धान खरीदी में विलंब हो रहा है । इसके कारण न किसानों को अपनी उपज अन्य स्थानों पर बेचना पड़ रहा है।

    श्री श्यामकर ने आगे कहा कि किसानों ने धान खरीदी की लेटलतीफी और खरीदी केंद्र में अव्यवस्था को लेकर राज्य सरकार को कोसते हुए नजर आए। यदि किसानों के बलबूते पर आज कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ में बनी है। लेकिन इन्हीं किसानों को अपने धान को बेचने के लिए खरीदी केंद्रों का चक्कर काटना पड़ रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की तकलीफों को ध्यान देते हुए उनकी मेहनत से उगाए गए हैं धान को जल्द से जल्द खरीदे और खरीदी केंद्रों में हो रही परेशानियों को खत्म करने को लेकर किसानों को टोकन आसानी से मिल जाए ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए।

    हेमंत वर्मा

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.