Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    74 बर्खास्त शिक्षकों से 39 करोड़ रिकवरी की तैयारी शुरू

    74 बर्खास्त शिक्षकों से 39 करोड़ रिकवरी की तैयारी शुरू

    गोरखपुर। बेसिक शिक्षा विभाग अब तक जिले में बर्खास्त हो चुके 74 शिक्षकों से करीब 39 करोड़ की रिकवरी योजना तैयार कर ली है। इसके लिए ब्लाकवार शिक्षकों की सूची भी तैयार कर ली गयी है। तैयारी सूची में सबसे अधिक उच्च प्राथमिक स्कूल की बर्खास्त शिक्षिका सुधा देवी से 84 लाख 12 हजार रुपये की रिकवरी की जाएगी।

    जिले के फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करने के बाद शांत पड़े बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकार की सख्ती के बाद अब उनको दिए गये वेतन की रिकवरी की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए ब्लाकवार 74 बर्खास्त शिक्षकों की सूची तैयार कर ली गयी है। इन 74 में 25 ऐसे शिक्षक हैं जिनका कार्यकाल कम रहा है। अन्य 49 का कार्यकाल ज्यादा रहा है। इसलिए विभाग ने सबसे पहले इन 49 शिक्षकों को सूची में सबसे ऊपर रखा है।



    सुधा से 84 लाख तो सुरेश और शिवबचन से 83-83 लाख की रिकवरी..

    बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बर्खास्त शिक्षकों से वेतन रिकवरी के लिए बनायी गयी सूची में सबसे अधिक वेतन 84 लाख रुपये की रिकवरी उच्च प्राथमिक विद्यालय ककरही गोला से बर्खास्त हुयी सुधा देवी से होगी। दूसरे नंबर पर सरदानगर के विद्यालय से बर्खास्त हुए सुरेश कुमार और कैम्पियरगंज से बर्खास्त हुए शिवबचन से 83-83 लाख की रिकवरी की जाएगी।


    छह माह पहले शासन ने रिकवरी का दिया था निर्देश...

    शासन द्वारा प्रदेर्श में फर्जी शिक्षकों की जांच के बाद उनको बर्खास्त करने और उनकों दिए गये वेतन की रिकवरी का निर्देश दिया गया था। जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले में विभिन्न ब्लाकों में तैनात फर्जी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की कार्रवाई तो कर दी लेकिन उनसे वेतन रिकवरी की कार्रवाई नहीं की। ऐसे में शासन ने एक बार फिर सख्ती दिखाते हुए बर्खास्त हुए शिक्षकों से जल्द से जल्द वेतन रिकवरी की निर्देश दिया साथ ही जरूरत पड़ने पर प्रशासन और पुलिस की मदद लेने को भी कहा है।

    पहली सूची हुयी निरस्त, बनायी गयी दूसरी सूची..

    शासन के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने पहले 25 ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार की थी जिनका कार्यकाल बहुत ही कम था और उनसे महज 74 लाख की ही रिकवरी की जानी थी। मगर उक्त सूची को शासन की तरफ से निरस्त करते हुए सभी बर्खास्त शिक्षकों की सूची तैयार करने को कहा गया। उसके बाद बनायी गयी दूसरी सूची में 74 बर्खास्त शिक्षकों का नाम दर्ज किया गया और इनसे करीब 39 करोड़ की रिकवरी की तैयारी शुरू कर दी गयी है।

    **********

    जिले के बर्खास्त शिक्षकों की सूची राजस्व विभाग के पोर्टल पर डाल दी गई है। सूची के आाधार पर राजस्व विभाग पुलिस और शिक्षा विभाग की टीमें रिकवरी शुरू करेगी। सभी मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

               - बीएन सिंह, बीएसए गोरखपुर


    अमित कुमार सिंह

    INA News गोरखपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.