Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    धर्म नगरी अयोध्या में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भव्य रूप से मनाया जाएगा दीपोत्सव

    धर्म नगरी अयोध्या में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भव्य रूप से मनाया जाएगा दीपोत्सव 

     दीपावली के एक दिन पहले दीपोत्सव का हिस्सा बनेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

     अयोध्या में इस बार भी दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा और राम लला के दरबार में दीप से जगमग होगा 

    अयोध्या. मर्यादा पुरुषोत्तम  श्री राम  की धर्म नगरी अयोध्या  में  इस वर्ष भी दीपावली से एक दिन पूर्व दीपोत्सव का पर्व मनाया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचकर दीपोत्सव करेंगे  दीवाली मनाएंगे!  दीपोत्सव की तैयारियां जिला प्रशासन  ने शुरू कर दी है. इस साल भले ही कोरोना की मार दुनिया सहित भारत झेल रहा है, लेकिन दीपोत्सव का उत्साह इस बार कम नहीं होगा. 500 वर्ष बाद इस बार रामलला के दरबार में भी भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा.


    ज्ञातव्य हो कि 2017 से लेकर प्रत्येक वर्ष दीपावली के मौके पर दीपोत्सव सरकार करती है. इस बार चौथा दीपोत्सव 12 नवंबर से लेकर 16  नवंबर के बीच अयोध्या में राम की पैड़ी परिसर में आयोजित होगा. हर वर्ष दीपोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत 3 दिनों तक पूरे नगर में जगह-जगह धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है और इसके बाद मुख्य कार्यक्रम चौथे दिन आयोजित होता है. जब भगवान राम की भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है और सरयू तट के किनारे असंख्य दीप जलाए जाते हैं. इस वर्ष भी कुछ इसी तरह का कार्यक्रम करने की योजना बनाई जा रही है देखना है कि कोरोना कॉल मी सरकार और प्रशासन कितना अनुमति देता है.

     इस बार राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही यह आयोजन भी बेहद खास होगा. इस आयोजन को बेहद भव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोरोना काल को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस बार सभी के चेहरे पर मास्क होगा और निर्देश होगा कि सभी लोग दूरी बनाते हुए दीपोत्सव में शामिल हों.

    यह पहला मौका होगा जब दीपोत्सव के दौरान रामलला के दरबार में भी भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव में शामिल होने से पूर्व रामलला के दरबार में दीप जलाएंगे. इन तैयारियों के मद्देनजर ऐसा प्रतीत होता है कि अयोध्या का दीपोत्सव ऐतिहासिक और दार्शनिक होगा.

    देव बक्स वर्मा, आई एन ए न्यूज़, अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.