Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    प्रमुख सचिव व डीएम ने रौजा मण्डी में धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया

    प्रमुख सचिव व डीएम ने रौजा मण्डी में धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया
    शाहजहांपुर। जनपद के नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार, प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने रौजा मण्डी में धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान नोडल अधिकारी ने धान क्रय केन्द्र आर.एफ.सी, एफ.सी.आई, पी.सी.एफ,.एस.एस.एफ.सी आदि धान क्रय केन्दों पर जाकर  दुरजीत सिंह, वेद प्रकाश, गुरूमीत सिंह आदि किसानों की समस्याएं सुनी और धान क्रय केन्द्रों पर धान खरीद रजिस्टर, टोकन रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित को निर्देश दिए।
    उन्होंने कहा है कि संज्ञान में आया है कि धान केन्द्र प्रभारियों द्वारा बड़े काश्तकारों की ही धान खरीद अधिक की जा रही है। जिसके कारण लघु एवं सीमान्त कृषकों को धान विक्रय में असुविधा उत्पन्न हो रही है तथा उन्हें कई दिनों तक अपने धान के बिक्रय हेतु प्रतीक्षा करनी पड़ती है। उन्होंने निर्देश दिए कि अब एक कृषक से एक दिन में 50 कुंतल से अधिक धान की खरीद न की जाय। यदि बड़े कृषक अपना धान लेकर केन्द्र पर आते हैं तो उनका धान प्राथमिकरूप से 50 कुंतल क्रय करते हुए शेष मात्रा को 50 कुंतल के गुणांक में अग्रिम दिवसों की तिथि निर्धारित करते हुए केन्द्र प्रभारी द्वारा सामन्जस्व स्थापित करते हुए उन्हें टोकन निर्गत कर दिया जाय, जिससे कि लघु तथा सीमान्त कृषक अपना अधिकाधिक धान सुगमतापूर्वक केन्द्र पर विक्रय कर लाभान्वित हो सकें। नोडल अधिकारी ने धान क्रय केन्द्रों पर धान खरीद बोरों का स्टाॅक देख कर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिए कि धान क्रय केन्द्रों पर खरीद किया हुआ धान का स्टाॅक न लगाया जाए।
    खरीद किए हुए धान का उठान शीघ्र ही किया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा है कि धान खरीद पारदर्शिता के साथ कराई जाए तथा बिचौलियों पर पैनी नजर रखी जाए। इसके उपरान्त प्रमुख सचित एवं जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन महाराणा प्रताप पार्क का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि पार्क के पिछले वाले साइड में मिट्टी का पटान कराया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा है कि निर्माणाधीन पार्क का निर्माण कार्य समय से पूर्ण किया जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा. गिरिजेश कुमार चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.