Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ताज लिटरेचर क्लब द्वारा काव्य संध्या का आयोजन, दो सत्रों में संपन्न हुआ कार्यक्रम, दर्शक हुए मंत्रमुग्ध

    ताज लिटरेचर क्लब द्वारा काव्य संध्या का आयोजन, दो सत्रों में संपन्न हुआ कार्यक्रम, दर्शक हुए मंत्रमुग्ध

    आगरा. ताज लिटरेचर क्लब की अक्टूबर बैठक का आयोजन आगरा कैंट स्थित होटल ग्रांड में 5:00 बजे से किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ  मुख्य अतिथि निर्मला दीक्षित , सूरज तिवारी, प्रमोद गुप्ता द्वारा माता सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। श्रेया वर्मा ने सरस्वती वंदना गाकर काव्यपाठ की शुरुआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता महेश शर्मा ने की । इस बीच संस्थापिका भावना वरदान शर्मा ने अतिथियों का अभिवादन किया.

    *************

    कार्यक्रम का आयोजन दो सत्रों में हुआ.....

    पहले सत्र में काव्य संध्या का आयोजन हुआ, जिसका विषय "छायावाद के  प्रमुख स्तंभ- पंत ,निराला, प्रसाद और महादेवी'' था । क्लब के सदस्यों ने इन चारों कवियों की कविताएं प्रस्तुत कविताएं प्रस्तुत की और स्वरचित रचनाओं का भी पाठ कर के दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। सुप्रसिद्ध कवित्री डॉ मंजू दीक्षित ,एलेश अवस्थी, श्वेता चौधरी, संजय शुक्ला शिपुर गुलाटी, ईशान देव, राहुल उपाध्याय ,नरेश चंद्रा, अनिल शर्मा आदि ने काव्य पाठ किया। 



    कार्यक्रम के दूसरे सत्र में कोरोना वैश्विक महामारी में आगरा में किए गए कार्यों के लिए विभिन्न क्षेत्रों जैसे चिकित्सा, शिक्षा, पत्रकारिता, कला एवं समाज कल्याण से जुड़े लोगों को कोरोना योद्धा सम्मान द्वारा सम्मानित किया गया। 

    संस्थापिका भावना वरदान ने बताया, कोविड-19 के दौरान संस्था ने बहुत सारे ऑनलाइन कार्यक्रम किए और साहित्य के द्वारा समाज को मानसिक दवाब से बचने का संदेश दिया। संस्था न केवल हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध लेखकों पर कार्यक्रम आयोजित करती है बल्कि नए नवोदित कवियों को भी आगरा में मंच देती है। कार्यक्रम मे  वक्ता अरुण डग छायावाद के कवियों की रचनाओ ,विशेषताओं  और उनसे जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। निर्मला दीक्षित राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित ने कहा साहित्य न केवल समाज को जीने की राह दिखाता है बल्कि एक मार्गदर्शक और आलोचक की भूमिका निभाता है. सूरज तिवारी ने कहा आगरा में साहित्य एवं कला के क्षेत्र में कार्य करने की अवश्यकता है। कार्यक्रम में  पंकज विकल, डॉ अनिल शर्मा, हिमांशु त्रिपाठी, आरती वर्मा, श्रृद्धा, शैलेन्द्र शर्मा, राहुल उपाध्याय, सुरेश शर्मा, सुनीता सारस्वत, दर्शना आदि की उपस्थिति रही। 

    विजय लक्ष्मी सिंह
    एडिटर इन चीफ
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी  


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.