Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए वैदिक रीति रिवाज के साथ शुरू हुआ पत्थरों को ले जाने का काम

    अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए वैदिक रीति रिवाज के साथ शुरू हुआ पत्थरों को ले जाने का काम 

    नवरात्रि में शुरू हो सकता है राम मंदिर निर्माण का कार्य

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम  की नगरी की धर्मनगरी अयोध्या  में भव्य राम मंदिर निर्माण  का काम अब गति पकड़ रहा है। जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन, शिला पूजन के साथ शुरू हो गया था। और उसके बाद मानचित्र विकास प्राधिकरण से पास कराया गया। तत्पश्चात मंदिर निर्माण के लिए भूमि टेस्टिंग का कार्य कराया गया और अब कार्यशाला से श्री राम जन्मभूमि परिसर पत्थरों को लाने का काम शुरू हो गया है। नवरात्र में राम मंदिर निर्माण का कार्य भी शुरू हो जाएगा।



    जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई है।  मंदिर निर्माण कार्यशाला में हलचल तेज हो गई है। वैदिक रीति-रिवाज से पूजन के बाद राम जन्मभूमि परिसर में पत्थरों को ले जाने का काम  अब शुरू हो गया। मंदिर के निर्माण कार्य में लगी एलएंडटी की टीम विशाल मशीनों तथा क्रेन की मदद से पत्थरों को ट्रक पर लाद रही है।  राम मंदिर में लगने वाले पत्थरों को परिक्रमा मार्ग पर स्थित  कार्यशाला  से राम जन्मभूमि परिसर में  पहुंचना है।


    श्री राम मंदिर का नक्शा  विकास प्राधिकरण से  अप्रूव होने के बाद  मंदिर निर्माण को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। इस भव्य परियोजना से आईआईटी चेन्नई और एलएंडटी के करीब दो सौ विशेषज्ञ जुड़े हुए हैं। रामजन्मभूमि कार्यशाला में तराशी गई शिलाओं की नाप-जोख होने के बाद अब इनको रामजन्मभूमि परिसर में शिफ्ट किया जा रहा है। राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण दो तल के बजाय अब तीन तल का निर्माण होना है। जिसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण हो गई है नक्शा पास हो गया है आशा है कि नवरात्र में मंदिर निर्माण का कार्य तेज पकड़ लेगा।

     देव बक्श वर्मा, आई एन ए न्यूज़, अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.