Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं और बालिकाओं को किया गया जागरूक

    मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं और बालिकाओं को किया गया जागरूक
    शाहजहांपुर। महिला कल्याण विभाग एवं जिला खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक कांट के गांव पिपरौला में संयुक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महिला कल्याण विभाग एवं जिला खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की योजनाओं के बारे में महिलाओं एवं बालिकाओं को जागरूक किया गया इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाना, उनके आत्म सम्मान को बढ़ाना एवं स्वावलंबी बनाना है।
    महिला शक्ति केंद्र की महिला कल्याण अधिकारी रेखा शर्मा द्वारा कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, एवं महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 112, 1090 आदि की उपयोगिता बताई गई रेखा शर्मा द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं को मिशन शक्ति के पंपलेट बांटे गए एवं गांव की महिलाओं के साथ मिलकर मिशन शक्ति के पोस्टर दीवारों पर चस्पा किए मानो वो गाँव की हर महिला को अपनी शक्ति पहचानने का संदेश दे रही हों।
    रेखा शर्मा द्वारा पुरुषों को मिशन शक्ति कार्यक्रम से जोड़ते हुए कहा गया कि वह भी इस अभियान में सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ मुख्य भूमिका निभा सकते हैं उसके लिए उन्हें केवल अपने आसपास कि उन सभी महिलाओं और बालिकाओं के लिए मददगार के रूप में खड़ा होना होगा। जिनमें वह प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से उनके लिए बाधा हैं। मिशन शक्ति कार्यक्रम महिलाओं और बालिकाओं को समाज की उस मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास है जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इसकी नींव रखी गयी है।
    जिला खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की कनिष्ठ सहायक शुभी शुक्ला द्वारा आत्मनिर्भर बनने के लिए चलाए जा रहे समस्त लाभकारी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। जिसमें मुख्य रुप से महिलाओं को आगे बढ़ने का संदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि महिलाएं जिला खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के द्वारा प्रदान किए जा रहे। कौशल प्रशिक्षण एवं लोन की सुविधा लेकर अपना स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं एवं सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सकती हैं। इस कार्यक्रम में गांव के प्रधान एवं कार्यकत्री सुनीता का योगदान रहा।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.