Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की विकास कार्यों की समीक्षा, दिये निर्देश

    मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की विकास कार्यों की समीक्षा, दिये निर्देश

    मुख्य बिंदु...
    👉सामुदायिक शौचालय व ग्राम पंचायत भवन के निर्माण संबंधी कार्यों को प्राथमिकता से कराया जाए पूर्ण, ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारी तैनाती के दिये निर्देश
    👉आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर किया जाए निस्तारित-मुख्यमंत्री।
    👉विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से किये जाए पूर्ण, विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य- मुख्यमंत्री।
    👉कोविड-19 व्यापक कार्य योजना बनाने को कहा, एल-2 हास्पिटल में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिये निर्देश।

    सीतापुर।
     आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ मण्डल के जनपदों की विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान जनपद सीतापुर के विकास कार्यों की समीक्षा की।  मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों को गुणवत्तापरक ढ़ंग से व समयबद्वता के साथ पूर्ण किया जाये। मुख्यमंत्री  द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा के दौरान जनपद सीतापुर के माह अगस्त 2020 के विकास कार्यों की समीक्षा की, इस अवसर पर उन्होंने जनपद से संबंधित सांसद एवं  विधायकगण से निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं की प्रगति आदि से संबंधित फीडबैक प्राप्त किया गया। उन्होंने विकास की गति में और तीव्रता के साथ किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि परियोजनाओं और विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से मानकों के अनुसार पूर्ण किया जाए।  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों के साथ साथ जनप्रतिनिधि व प्रशासन के मध्य अच्छा संवाद स्थापित करते हुये स्थानीय स्तर पर जनहित से जुड़े कार्यों को पूरी तत्परता, लगन, कर्मठता के साथ पूर्ण किये जायें और कल्याणकारी योजनाओं/नीतियों का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जाये और आम जनमानस की समस्याओं का मिलकर त्वरित निस्तारण किया जाये। उन्होंने सामुदायिक शौचायल निर्माण बनाने की प्रगति में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। साथ ही कोविड-19 के दृष्टिगत व्यापक कार्ययोजना तैयार कराते हुये प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि एल-2 हास्पिटल में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत घर निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखा जाये तथा इनका उपयोग अनेक शादी विवाह या अन्य अनेक गतिविधियों में भी किया जा सकेगा।
    वीडियों कांफ्रेसिंग के दौरान सांसद धौरहरा रेखा वर्मा ने ऑनलाइन प्रतिभाग करते हुये कोटा आवंटन प्रक्रिया पर्ची के माध्यम से कराये जाने का अनुरोध किया। विधायक लहरपुर सुनील वर्मा ने विधानसभा क्षेत्र में रोडवेज बसस्टाप बनाये जाने तथा शारदा सहायक नहर के किनारे बैरीकेटिंग कराये जाने का अनुरोध किया। विधायक बिसवां महेन्द्र प्रताप सिंह ने बिसवां में केवानी नदी परियोजना पर कार्य कराये जाने, 220के0वी0ए0 पावर हाउस एवं प्रधानमंत्री जन विकास योजना के अन्तर्गत बिसवां विधानसभा क्षेत्र में तेजी से कार्य कराये जाने को अनुरोध किया। साथ ही बिसवां चीनी मिल में भुगतान शीघ्र कराये जाने को अनुरोध किया।
      मुख्यमंत्री द्वारा 10 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी सीतापुर श्री विशाल भारद्वाज द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद सीतापुर में रू0 210.46 करोड़ की कुल 09 परियोजनायंे है, जिनमें 05 परियोजनाएं सड़क निर्माण से संबंधित हैं एवं 04 परिजनाएं कटान से सुरक्षा हेतु स्टड निर्माण से संबंधित हैं।
    सड़क निर्माण से संबंधित परियोजनाओं में विकास खण्ड मुख्यालय को 02 लेन से जोड़ने हेेतु गुड़ैचा रामपुरमथुरा मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 24.61 करोड़ की लागत से कराया जा चुका है जो 31 मई 2020 को पूर्ण हो चुका है। हरगांव महोली मार्ग चैड़ीकरण का कार्य 48.35 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है जो 31 दिसम्बर 2020 को पूर्ण होगा। इसी प्रकार लहरपुर तम्बौर रतनगंज मार्ग एवं बेहटा मोहम्मदपुर उसिया सैदापुर सुमिरावां सकरन मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य कराया जा रहा है, जिसकी पुनरीक्षित लागत रु 29.63 करोड़ रुपये है। यह कार्य 31 मार्च 2021 तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है। 16.03 करोड़ की लागत से सिधौली अतरौली मार्ग तथा 47.07 करोड़ रूपये की लागत से महोली-हरगांव-लहरपुर-भदफर मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य कराया जा रहा है जो 31 मार्च 2021 तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है। जिलाधिकारी ने बताया कि शारदा नगर खण्ड सीतापुर द्वारा 11.09 करोड़ की लागत से सीतापुर में तहसील बिसवां के अन्तर्गत शारदा नदी के दांये किनारे पर स्थित ग्राम पासिनपुरवा, म्योड़ी, छोलहा, भदिमनपुरवा, ढ़ोसेपुरवा व अन्य की शारदा नदी के कटान से सुरक्षा हेतु स्टड निर्माण की परियोजना संचालित है। 12.48 करोड़ की लागत से तहसील बिसवां के अन्तर्गत शारदा नदी के दांये किनारे पर स्थित ग्राम-काशीपुर के डाउनस्ट्रीम में काशीपुर, बढ़ईन का पुरवा, खमरिया आदि ग्राम समूह में नदी द्वारा हो रहे कटान से सुरक्षा हेतु 41 अदद् स्टड निर्माण की परियोजना संचालित है। इसके अतिरिक्त 10.60 करोड़ की लागत से तहसील लहरपुर के अन्तर्गत शारदा नदी के दांये किनारे पर स्थित ग्राम बरछताबुधवा, बडरिया, ननुही व अन्य की शारदा नदी के कटान से सुरक्षा हेतु स्टड निर्माण की परियोजना संचालित है। तहसील लहरपुर में ही 10.60 करोड़ की लागत से तहसील लहरपुर के अन्तर्गत शारदा नदी के दांये किनारे पर स्थित ग्राम हरखी बेहड़ व अन्य की शारदा नदी के कटान से सुरक्षा हेतु स्टड निर्माण की परियोजना संचालित है।
    प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि इस योजना के अन्तर्गत जनपद में वर्ष 2019-20 हेतु 17494 आवासों का वार्षिक लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसके सापेक्ष अब तक 16717 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष आवासों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और शीघ्र ही समस्त अवशेष आवास पूर्ण करा लिये जायेगें। इसके पश्चात जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना-नगरीय के सम्बन्ध में प्रगति बताते हुए अवगत कराया कि वर्ष 2019-20 हेतु 12658 आवासों का वार्षिक लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसके सापेक्ष अब तक 13261 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
      सड़क निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नई सड़कों के निर्माण हेतु 150 (लम्बाई 119.85 किमी0) पर कार्य तेजी के साथ कराया जा रहा है। 211.28 किमी0 लम्बे 48 राज्य मार्गों का भी अनुरक्षण कराया जा रहा है। पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान घर घर नल योजना के सबंध में अवगत कराया गया कि 07 पाइप पेयजल योजनाओं पर कार्य कराया जाना है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत जनपद में 530507 शौचालय के सापेक्ष 508246 के फोटोग्राफ अपलोड किये जा चुके हैं जिनमें 399619 एप्रूव्ड तथा 108627 अनएप्रूव्ड हैं। बी0एल0एस0 के 20184 परिवारों का जियोटैग नही कराया गया है, यह परिवार मृतक/अपात्र/ग्राम से बाहर के निवासी की श्रेणी में आते हैं, जिनके सर्वे सूची से डिलीशन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत सामुदायिक शोैचालय निर्माण के सबंध में समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद की कुल 1601 ग्राम पंचायतों में से 1438 ग्राम पंचायतों में कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है, जिनमें से 78 पूर्ण कर लिये गये है तथा अवशेष कार्य तेजी के साथ कराया जा रहा है।  
         मुख्यमंत्री ने सांसद विकास निधि व विधायक विकास निधि के योजना के अन्तर्गत जनपद में कराये गये कार्यो की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया इन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में सांसद सीतापुर राजेश वर्मा की सांसद निधि से 15 कार्यो की स्वीकृत के सापेक्ष 05 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं तथा शेष कार्य प्रगति पर हैं। सासंद धौरहरा  रेखा अरूण वर्मा की सांसद निधि से 04 कार्य प्रगति पर हैं। सांसद मोहनलालगंज कौशल किशोर की सांसद निधि से 03 कार्य प्रगति पर हैं। सांसद मिश्रिख अशोक कुमार रावत की सांसद निधि से 03 कार्यो की स्वीकृत के सापेक्ष 02 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं तथा 01 कार्य प्रगति पर हैं।
    विधान मण्डल  क्षेत्र विकास निधि योजना के अन्तर्गत विधान सभा क्षेत्र के लिए विधायक निधि से वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत 300 कार्यो के सापेक्ष 92 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा शेष 208 कार्य प्रगति पर हैं। विधानसभा क्षेत्र बिसवां में स्वीकृत 201 कार्यों के सापेक्ष 80 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा शेष 121 कार्य प्रगति पर हैं। विधानसभा क्षेत्र मिश्रिख में स्वीकृत 30 कार्यों के सापेक्ष 12 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा शेष 18 कार्य प्रगति पर हैं। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र महोली में 03, सीतापुर में 07 लहरपुर में 50, सेउता में 01, महमूदाबाद में 04 कार्य प्रगति पर हैं। सदस्य विधान परिषद श्री आनन्द भदौरिया की निधि से भी 04 कार्य प्रगति पर हैं।
    महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना की समीक्षा के दौरान माह अगस्त 2020 तक लक्षित मानव दिवस 47.63 लाख के सापेक्ष 62.92 लाख मानव दिवस सृजित किये गये हैं जो लक्ष्य का 132.10 प्रतिशत है। कोरोना काल के दौरान अधिक से अधिक प्रवासी मजदूरों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराया गया।
    जनपद में कर एवं करेत्तर राजस्व संग्रह के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से माह तक रू0 47613.25 लाख का संग्रह किया जाना था जिसके सापेक्ष माह तक रू0 28630.72 लाख का संग्रह किया गया है जो लक्ष्य का 60.13 प्रतिशत है।
    जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में खाद, बीज व अन्य उर्वरकों की कोई कमी नही है।  मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम हेतु सर्विलांस टीम को अधिक से अधिक सक्रिय किया जाये तथा कोरोना सम्बन्धित स्वास्थ्य सेवाओं में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि नैमिष तीर्थ विकास परिषद के गठन की कार्यवाही चल रही है। नैमिषधाम में चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग, ग्राम कोल्हुआ बरेठी में पड़ाव नं0 10 पर रैन बसेरा आदि का निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। नैमिषधाम में स्थित देव देवेश्वर एवं करौंदा स्थित द्वारिकाधीश मन्दिरों के पर्यटन विकास कार्य प्रगति पर है। नैमिषधाम में स्थित मां ललितादेवी मन्दिर के सुन्दरीकरण का कार्य प्रगति पर है। नैमिषधाम में साइनेज बोर्ड लगाने का कार्य प्रगति पर है।
    वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के दौरान विधायक बिसवां महेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक लहरपुर सुनील वर्मा, पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 आलोक वर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) श्री विनय कुमार पाठक, अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी नरेन्द्र प्रताप सिंह, परियेाजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 ए0के0 सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

    शरद कपूर
     सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.