Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक

    बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक 

    शाहजहांपुर.
    बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति एवं जिला स्तरीय मध्यान्ह भोजन टास्क फोर्स के सदस्यों की समीक्षा बैठक की कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, डी0आर0डी0ए0, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वरिष्ठ कोााधिकारी/वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक षिक्षा, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी एस0एस0ए0, समस्त खण्ड षिक्षा अधिकारी तथा समस्त जिला समन्वयक द्वारा प्रतिभाग किया गया। बैठक का आयोजन जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया। बैठक में निम्न बिन्दुओं पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा समीक्षा की गई।

    1.प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में मूलभूत अवस्थापना सम्बन्धी 14 सुविधाओं के संतृप्तीकरण की समीक्षा की गयी तथा निर्देष दिये गये कि जिन विद्यालयों में कायाकल्प योजनान्तर्गत ग्राम पंचायतांे से कार्य पूर्व में आरम्भ कराया था वे सभी कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण किये जायेगे कोई कार्य अपूर्ण नहीं छोड़ा जायेगा। ग्राम पंचायतों में अवशेष धनराषि से 14 सुविधाओं के संतृप्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी।
    2. समग्र शिक्षा अभियान, राज्य योजना, ग्राम पंचायत फण्ड से स्वीकृत कार्यों के सापेक्ष प्रगति की समीक्षा की गई तथा निर्देश दिये गये कि समस्त स्वीकृत कार्य निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाये।
    3. प्रेरणा पोर्टल पर विभिन्न कार्यक्रमों के संचालन की डाटा फीड़िंग की समीक्षा की गयी। समीक्षा में जिलाधिकारी महोदय द्वारा पाया गया कि विकास खण्ड तिलहर, मिर्जापुर व जैतीपुर में कार्य की प्रगति सन्तोष जनक नहीं है। विकास खण्ड जैतीपुर के खण्ड षिक्षा अधिकारी अनुज सक्सेना के सम्बन्ध में अनुशासनिक कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी के स्तर से शासन में पूर्व प्रेषित प्रस्ताव पर शासन द्वारा लिये गये निर्णय का आदेश जनपद में प्राप्त होने तक अनुज सक्सेना के विकास खण्ड का प्रभार किसी अन्य खण्ड शिक्षा अधिकारी को देने के निर्देश प्रदान किये गये। विकास खण्ड तिलहर व मिर्जापुर के खण्ड शिक्षा अधिकारियों को कठोर चेतावनी देते हुए निर्देशित किया गया कि उक्त कार्य दो दिवस में पूर्ण कराया जाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही का प्रस्ताव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराया जाये। 
    4. वर्ष 2019-20 में विद्यालयों में प्रेषित कम्पोजिट ग्राण्ट के उपभोग की स्थिति की समीक्षा की गयी तथा निर्देशित किया गया कि व्यय विवरण शुद्ध रूप से प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाये।
    5. दीक्षा ऐप के माध्यम से शिक्षकों का आॅनलाइन प्रषिक्षण की समीक्षा की गयी तथा निर्देशित किया गया कि राज्य स्तर से होने वाले सभी प्रषिक्षणों में अध्यापक रूचि पूर्वक प्रतिभाग करते हुए प्रषिक्षण पूर्ण करेगें।
    6. शारदा कार्यक्रम के अन्तर्गत आउट आॅफ स्कूल बच्चों की पहचान, चिन्हीकरण व नामांकन की समीक्षा की गयी तथा निर्देशित किया गया कि जनपद के लक्ष्य के अनुसार बच्चों को चिन्हांकन करते हुए उनका नामांकन आयुसंगत कक्षाओं में कराया जाये तथा विवरण पोर्टल पर अपलोड किया जाये।
    7. सामथ्र्य ऐप के अनुसार दिव्यांग छात्रों को मुख्य धारा में लाने हेतु पहचान, स्क्रीनिंग तथा ऐप पर डाटा अपलोड करने की समीक्षा की गयी। समीक्षा में जनपद के लक्ष्य 5213 के सापेक्ष 4877 बच्चों का डाटा अपलोड किया जा चुका है शेष दिव्यांग बच्चों का डाटा भी अपलोड कराया जाये।
    8. के0जी0बी0वी0 विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं के संतृप्तीकरण की समीक्षा की गयी तथा निर्देशित किया गया कि छात्राओं के विद्यालयों में आने से पूर्व समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाये। 03 के0जी0बी0वी0 विद्यालयों में क्रिटिकल गैप से निर्माणाधीन 03 बाउण्ड्रीवाल की समीक्षा भी की गयी।
    9. एक ही परिसर में स्थित विद्यालयों के संविलियन की समीक्षा की गयी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि विद्यालयों के संविलियन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
    10. लाॅकडाउन की अवधि में मध्यान्ह भोजन योजना के अन्तर्गत खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की गयी तथा निर्देशित किया गया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि समस्त लाभार्थियों को बिना किसी समस्या के इसका लाभ प्राप्त हो सकें। खाद्यान्न वितरण का सत्यापन कराने के निर्देश भी जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रदान किये गये।

    फ़ैयाज़ उद्दीन  शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.