Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कोतवाली चौक में सम्पूर्ण समाधान तहसील दिवस का आयोजन, शिकायतों का निस्तारण समय से न करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

    कोतवाली चौक में सम्पूर्ण समाधान तहसील दिवस का आयोजन, शिकायतों का निस्तारण समय से न करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

    शाहजहांपुर.
    सम्पूर्ण समाधान तहसील दिवस का आयोजन जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कोतवाली चौक में किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 88 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें 8 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी  इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा है कि फरियादियों की प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयावद्धि में किया जाए। उन्होंने ने यह भी कहा है कि फरियादियों द्वारा की गयी शिकायतों के निस्तारण में विलम्ब होने पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए विधिक कार्यावाही की जाएगी। सिंह ने राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर 2020 के अन्तर्गत उपस्थित अधिकारियों की पोषण की शपथ दिलाई और उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह समस्त 2913 आंगनबाड़ी केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है।

    बच्चे को सुपोषित व स्वस्थ रखने के संबंध में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि माँ और शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के बारे में बात करें तो बच्चे के जन्म के दो साल तक यानि गर्भावस्था के 270 दिन और बच्चे के जन्म के दो साल तक यानि 730 दिन तक कुल 1000 (270़730) दिनों तक माँ व बच्चे को सही पोषण मिले तो बच्चे के शारीरिक एवं मानसिक विकास के साथ-साथ रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है, जिससे बच्चा स्वस्थ जीवन व्यतीत करता है। यह 1000 दिन (गोल्डन डेज) बच्चे के स्वस्थ जीवन की नींव रखते हैं।

    इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि बच्चे के मस्तिष्क का सबसे अधिक विकास गर्भावस्था से लेकर दो वर्ष की आयु में होता है। इसलिए माँ को अपनी गर्भावस्था के दौरान विशेष ध्यान रखना चाहिए। उसे फोलिक एसिड, प्रोटीन व विटामिन बी-12 का जैसे पोषक तत्वों की विशेष जरूरत होती है। आयरन की 180 गोलियों का नियमित सेवन करना चाहिये ताकि न उसमें और न ही बच्चे में खून कमी होने पाये। बच्चे को 6 माह तक केवल स्तनपान कराया जाना चाहिए,एवं छह माह के उपरांत अतिरिक्त आहार के साथ 2 वर्ष तक मां का दूध जारी रखना चाहिए। साथ ही नियमित टीकाकरण बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अत्यंत आवश्यक है। पुलिस अधीक्षक एस आनन्द ने कहा कि पुलिस विभाग से सम्बन्धित फरियादियों द्वारा जो शिकायतें प्राप्त हुई है उनका निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयावद्धि में किया जाए। उन्होंने कहा है कि फरियादियों की शिकायत निस्तारित करते समय मौके पर जाकर जरूर देखें।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.