Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्‍या से जल्‍द ही देश-विदेश के लिए हवाई उड़ान सेवा शुरू करने का प्रयास , सरकार ने तेज की तैयारी

    अयोध्‍या से जल्‍द ही देश-विदेश के लिए हवाई उड़ान सेवा शुरू करने का प्रयास , सरकार ने तेज की तैयारी

    अयोध्‍या। 

    अयोध्या  से देश-दुनिया के  लिए हवाई उड़ान सेवा शुरू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार  ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया  से अयोध्या से दो चरणों में हवाई उड़ान सेवा शुरू करने का अनुरोध किया है।

     सरकार के अनुसार  अयोध्या हवाई अड्डे को पहले चरण में 180 से 200 सीटों वाले विमानों के लिए तैयार किया जायेगा उसके बाद दूसरे चरण में बड़े विमानों के परिचालन के मुताबिक तैयार किया जाए। अयोध्या एयरपोर्ट बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण करने को यूपी सरकार ने 525.92 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम अयोध्या के जिला प्रशासन कर रहा हैं।  एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस एयरपोर्ट का निर्माण, विकास और संचालन करेगी।

    बताया जाता है कि देश के किसी हवाईअड्डे को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा देने के लिए कई मानकों का ध्‍यान रखा जाता है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए यात्रियों की आवागमन संभावना, एयरलाइन कंपनियों की मांग, ग्राउंड लाइटिंग फैसिलिटी, इंस्ट्रूमेंट लेंडिंग सिस्टम, इमीग्रेशन, स्वास्थ्य, पशु-पौधों की क्‍वारंटीन सुविधा और रनवे की पर्याप्त लंबाई अहम मानक हैं.  तीर्थयात्रियों की सुविधाओं और आवागमन को आसान बनाने के लिए  उत्तर प्रदेश सरकार हर सम्भव प्रयास  कर रही है।

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.