Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सदर तहसील में आपदा मित्रों को एन.डी.आर.एफ. ने दिया प्रशिक्षण

    सदर तहसील में आपदा मित्रों को एन.डी.आर.एफ. ने दिया प्रशिक्षण

    गोरखपुर।
    लोगो को जागरूक करके आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है और  महत्वपूर्ण मानव जीवन को बचाया जा सकता है ।
         11 वी एन. डी. आर. एफ, जिला आपदा प्राधिकरण गोरखपुर और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय आपदा प्रबंधन योजना कार्यशाला सदर तहसील, गोरखपुर मैं आयोजित किया गया जिसमें  आपदा मित्रों को आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्य संबंधी प्रशिक्षण दिया।  इस दौरान राहत - बचाव के तरीकों का प्रदर्शन और बाढ़ की स्थिति में तत्काल राफ्ट(केला के तनों, बाँस,ड्रम, बोतल, टायर के ट्यूब, थर्मोकोल, घरेलु बर्तन, इत्यादि) तैयार करने का प्रशिक्षण दिया ।

    इंस्पेक्टर डीपी चंद्रा ने NDRF की कार्य प्रणाली तथा आज के तकनीकी युग मे आपदा प्रबंधन तथा प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण प्राप्त कर भविष्य में विभिन्न आपदाओ के दौरान लोगो को बचाया जा सकता हैं,क्योंकि आपदाओ का सामना , जानकारी तथा तैयारी से ही किया जा सकता है। अतः परिस्थितिया कैसी भी हो फिर भी हार ना माने ।

    साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि भूकंप, बाढ़ से पूर्व, दौरान तथा बाढ़ के बाद कि जाने वाली तैयारी ,  जैसी आपदाओ के दौरान बचाव उपायो के बारे में डेमोंस्ट्रेशन देकर समझाया गया , साथ ही इन आपदाओ में प्रयोग करने वाली रेसक्यू तकनीक, फसे हुए लोगो को निकालने एवं उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बारे मे बताया गया । जिसमे रेस्क्यूर दीपचंद, राजेश कुमार, अशोक कुमार,ने एन. डी. आर. एफ. की तरफ से भाग लिया। इसके अतिरिक्त इस एक दिवसीय कार्यशाला में आपदा मित्रों को आसानी से उपलब्ध होने वाले वस्तुओं से प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग, बैंडेज ,खून का बहाव रोकने का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही सर्प दंश व कोविड-19 से बचाव के उपायों के बारे में बताया गया।

    NDRF का मुख्य उद्देश्य इस कार्यक्रम के माध्यम से आपदा मित्र को आपदा संबंधी प्रशिक्षण देना है, जिससे वह अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दे सके और किसी भी आपदा के समय अमूल्य मानव जीवन को बचाया जा सके ।

    इस कार्यक्रम के दौरान जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता एवं 40 आपदा मित्र प्रतिभागी के रूप में शामिल हुए ।

    अमित कुमार सिंह
    INA News गोरखपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.