Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बेसहारा लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, संदीपनी ने योजना का लाभ लेकर पेश किया एक उदहारण

    बेसहारा लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, संदीपनी ने योजना का लाभ लेकर पेश किया एक उदहारण

    शाहजहांपुर.
    जिला ग्रामोद्योग अधिकारी गजेन्द्र सिंह ने बताया कि जनपद के ग्राम काॅठ निवासी संदीपनी पत्नी अशोक कुमार द्वारा उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजनान्तर्गत बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा-काॅट से वित्तीय सहायता प्राप्त कर वाटर प्लान्ट की स्थापना की गयी। इस प्लांट द्वारा एक तरफ जनपद के निवासियों के लिये पीने का साफ गुणवत्ता युक्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है तो दूसरी तरफ लोगो को रोजगार भी प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उ0प्र0 सरकार की रोजगार परक महत्वपूर्ण योजना है। जिसका मुख्य उद्देष्य ग्रामीण क्षेत्र में बैंको के माध्यम से वित्त पोषित कराते हुए औद्योगिक इकाईयां स्थापित कराकर रोजगार सृजन कराना है।

            योजना के अन्तर्गत अधिकतम 10 लाख रु0 तक की योजना लागत के प्रस्ताव स्वीकार किये जाते है. जिसमें सामान्य जाति के पुरुष लाभार्थी को 10 प्रतिशत स्वयं का अंश लागाना होता है तथा 90 प्रतिशत धनराशी बैंक द्वारा ऋण के रुप में प्रदान की जाती है। अन्य सभी वर्ग अर्थात महिलायें, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, दिव्यांग, आदि को 5 प्रतिशत स्वयं का अंश लगाना होता है तथा 95 प्रतिशत बैंक द्वारा ऋण प्रदान किया जाता है। विभाग द्वारा प्रदत्त ऋण पर ब्याज उपादान प्रदान किया जाता है। सामान्य जाति के पुरुष को 4 प्रतिशत वार्षिक के अतिरिक्त समस्त ब्याज राषि तथा अन्य सभी वर्गो के लाभार्थियों को ब्याज की समस्त धनराशि ब्याज उपादान के रुप में प्रदान की जाती है। संन्दीपनी को बैंक से प्रदत्त ऋण पर ब्याज की धनराशी निरन्तर प्रदान की जा रही है।

            संदीपनी ने महिला स्वाभिमान का उदाहरण प्रस्तुत किया है. वे अपनी मेहनत से स्वयं के परिवार को आर्थिक सम्बल प्रदान कर रही है साथ ही अन्य 8 परिवारों के लिये रोजगार उपलब्ध करा रही है। सन्दीपनी को उनके पति अशोक कुमार का भी कदम कदम पर प्लान्ट के कार्याे को करने में सहयोग मिलता है. दोनो की मेहनत से वाटर प्लान्ट अपने उद्देष्यों को पूर्ण करते हुए सफलता प्राप्त की है। संदीपनी ने रोजगार सृजन के कार्य में महत्वपूर्ण योगदान के लिये उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं मुख्य मंत्री का आभार व्यक्त किया है।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.