Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    छह माह में गोरखपुर मंडल के दो हजार युवाओं को घर बैठे मिली नौकरी

    छह माह में गोरखपुर मंडल के दो हजार युवाओं को घर बैठे मिली नौकरी

    गोरखपुर। कोरोना वायरस की वजह से लाखों की तादात में लोगों मुंबई, दिल्ली, लुधियाना समेत अन्य राज्यों से नौकरी छोड़कर घर वापस लौटना पड़ा। ऐसे कठिन समय में क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय की ओर से ऑनलाइन रोजगार मेला का आयोजन कर गोरखपुर मंडल के 2008 युवाओं को घर बैठे नौकरी दिलाई गई है। ये युवा अब इन चयनित कंपनियों में जाकर अपने अपने परिवार के भरण पोषण की कोशिशों में जुट चुके हैं।

    नौकरी हासिल करने वाले सर्वाधिक युवाओं की संख्या गोरखपुर जिले से है। जहां 925 युवाओं को नौकरी मिली। देवरिया 437 युवाओं के साथ दूसरे और 386 युवाओं के साथ महाराजगंज तीसरे पायदान पर है। मार्च में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से लॉकडाउन घोषित किया गया था। मगर जून में अनलॉक के साथ ही क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय भी खुला।
    संक्रमण की बढ़ती संख्या के बीच विभाग की ओर से रोजगार मेला का आयोजन करना एक बड़ी चुनौती थी। शासन के निर्देश के बाद से विभाग ने पहली बार ऑनलाइन रोजगार मेला के आयोजन का खाका तैयार किया। सेवायोजन के वेबपोर्टल पर पंजीकृत कंपनियों को ऑनलाइन रोजगार मेला के लिए मनाया। शुरूआत में परिणाम तो ज्यादा बेहतर नहीं मिले, मगर प्रयास जारी रहा। धीरे धीरे अब हर रोजगार मेला में प्रतिभाग करने वाले युवाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

    घर बैठे ऑनलाइन हुआ इंटरव्यू और मिला नियुक्ति पत्र

    क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से प्रतिभागी युवाओं की सुरक्षा के लिए पहले ऑफलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया। केवल (sewayojan.up.nic.in) विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा ही दी गई। रोजगार मेला में हिस्सा लेने वाले युवाओं को सेवायोजन के पोर्टल पर पंजीकरण कराने के साथ ही रोजगार मेला में शामिल होने वाले कंपनियों का ब्यौरा मुहैया कराया गया।

    ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले युवाओं के दस्तावेजों का सत्यापन विभाग की ओर से किए जाने के बाद उनका पूरा ब्यौरा कंपनियों को भेजा गया। जहां से वीडियो कॉल और टेलीफोनिक इंटरव्यू के माध्यम से युवाओं का साक्षात्कार लेने के बाद कंपनियों ने नियुक्ति पत्र युवाओं को प्रदान किया है।

    संजय राजपूत
    INA News गोरखपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.