Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ब्लॉक ददरौल, कांट में कई योजनाएं संचालित

    प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ब्लॉक ददरौल, कांट में कई योजनाएं संचालित

    शाहजहांपुर। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया है की इस योजना में 625 निःशुल्क बोंरिग पूर्ण कराये जाने हैं योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी लघु/सीमान्त श्रेणी का कृषक हो, लाभार्थी को पूर्व में इस योजना का लाभ न मिला हो तथा ग्राम सभा द्वारा योजना का लाभ लेने हेतु चयनित हो। सामान्य जाति के कृषको के पास न्यूनतम 0.200 हे0 कृषि भूमि हो तथा महिला लाभार्थियों को वरीयता प्रदान की जायेगी। योजना का लाभ लेने हेतु खसरा,खतौनी ग्राम पंचायत की खुली बैठक में किये गये प्रस्ताव की प्रति प्रधान द्वारा प्रमाणित कराकर विकासखण्ड कार्यालय में प्रस्तुत करें। सामान्य जाति के लघु कृषकों को रू0-5000/सीमान्त कृषकों को रू0-7000/-तथा अनुसूचित जाति के सभी श्रेणी के कृषकों को 10000 तक का अनुदान निःषुल्क बोंरिग की सुविधा पर देय है।
    मध्यम गहरे नलकूप योजनाः- इस योजनान्तर्गत रिग मषीनों द्वारा 125 मध्यम गहरे नलकूप का निर्माण कराया जाना है। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सभी श्रेणी के कृषक पात्र हैं। फिजिबिलिटी सर्वे में प्रस्तावित स्थन बोंरिग हेतु उपयुक्त होना चाहिए। सामान्य श्रणी के कृषकों के नलकूपों पर अधिकतम 1.53 लाख एवं अनुसुचित जाति/जनजाति के श्रेणी के कृषको के नलकूपों पर अधिकतम 4.70 लाख का अनुदान अनुमन्य होगा। कृषेकों के चयन में महिला कृषकों को वरीयता दी जायेगी। योजना का लाभ लेने हेतु प्रार्थनापत्र खसरा,खतौनी सहित विकास खण्ड कार्यालय में प्रस्तुत करें।
    गहरे नलकूप योजनाः- इस योजनान्तर्गत रिग मषीनों द्वारा 09 गहरे नलकूप का निर्माण कराया जाना है। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सभी श्रेणी के कृषकों के नलकूपों पर अधिकतम 1.78 लाख एवं अनुसूचित जाति/जनजाति श्रेणी के कृषकों के नलकूपों पर अधिकतम 4.95 लाख का अनुदान अनुमन्य होगा। कृषकों के चयन में महिला कृषकों को वरीयता दी जायेगी।

    अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को मध्यम गहरे नलकूप एवं गहरे नलकूप पर सालर पम्प की स्थापना किया जाना अनिवार्य है, जिसका क्रय यू0पी0नेडा अथवा यू0पी0नेडा के पंजीकृत वेन्डरों से नियमानुसार किया जायेगा।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.