Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या- मंडलीय जेल में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर

    अयोध्या- मंडलीय जेल में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर

    अयोध्या।
    अयोध्या जनपद में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशन  मैं  मंडलीय कारागार अयोध्या  में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।
    साक्षरता शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फैजाबाद की सचिव सुमन तिवारी ने बताया कि शिविर का उद्देश्य जेल में निरुद्ध बंदियों को विधिक जानकारी प्रदान करना है जिससे न्याय पाने से कोई बंदी वंचित न रह जाए । उन्होंने कहा कि यदि किसी बंदी के पास अधिवक्ता की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अपने मुकदमे की पैरवी हेतु निशुल्क अधिवक्ता की सुविधा प्रदान की जाती है। जेल में ही लीगल एड क्लीनिक की स्थापना भी की गई है जिससे किसी बंदी को कोई समस्या हो तो वह जेल में स्थापित लीगल एड क्लीनिक के माध्यम से कानूनी सहायता प्राप्त कर सकता है ।

    यदि किसी बंदी को कोई समस्या हो और उसका निराकरण ना हो पा रहा हो तो प्रार्थना पत्र लिखकर जानकारी दे सकता है और उसकी समस्या का निराकरण नियमानुसार अवश्य किया जाएगा। जिला कारागार के सचिव ने निरीक्षण भी किया जिसमें कुल 1090 बंदी जेल में निरुद्ध पाए गए जिसमें अयोध्या जनपद के 991 पुरुष बंदी 52 महिला बंदी एवं 38 अल्प वयस्क बंदी थे । निरीक्षण के समय मेडिकल बैरक को भी देखा गया । मेडिकल बैरक में 9 बंदी इलाज हेतु भर्ती पाए गए। सचिव ने कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए बंदियों की सुरक्षा के लिए मास्क लगाने सेनीटाइज कराने व बचाव के उपाय शारीरिक दूरी बनाए रखने  का अनुपालन  कराए जाने के संबंध में जिला कारागार अधीक्षक को निर्देशित भी किया। जिला कारागार परिसर की साफ-सफाई एवं समय-समय पर सैनिटाइजेशन कराने का भी निर्देश दिया गया। शिविर में कारागार के अधिकारी कर्मचारी गण तथा जेल विजिटर उपस्थित रहे।

    देव बक्श वर्मा, अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.