Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ताज लिटरेचर क्लब द्वारा हिंदी पखवाड़े का आयोजन, देश भर से कवियों ने लिया हिस्सा

    ताज लिटरेचर क्लब द्वारा हिंदी पखवाड़े का आयोजन 

    (पखवाड़े में जूम और गूगल मीट पर प्रतिदिन काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ, जिसमें देश भर से कवियों ने भाग लिया)

    आगरा.

    देश में प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसी के चलते आगरा की अग्रणी साहित्यिक संस्था ताज लिटरेचर क्लब ने 1 सितंबर से 15 सितंबर तक वार्षिक हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल थे।


    कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ मधु भारद्वाज ने की संस्थापक  राजकुमार शर्मा ने कार्यक्रम का उद्देश्य बताया ।कार्यक्रम की शुरुआत 1 सितंबर को  लेखिका अमृता प्रीतम की पुण्यतिथि पर आयोजित अति लघु काव्य गोष्ठी के आयोजन के द्वारा की गई. जिसमें संस्था की कार्यकारिणी सदस्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भाग लिया।

    इसके बाद से प्रतिदिन  शाम 5:00 बजे  ताज लिटरेचर क्लब के फेसबुक पेज पर लाइव प्रस्तुतियां दी गई. मुख्य वक्ता प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने हिंदी के भविष्य पर विचार व्यक्त किए और दैनिक जीवन में इसे पूरी तरह आत्मसात करने का संदेश दिया। डॉ मधु भारद्वाज ने राजभाषा के लक्ष्य की जानकारी दी।

    शिपुल गुलाटी ने हिंदी भाषा का सौंदर्य पर विचार प्रस्तुत किए और महादेवी वर्मा को श्रद्धाञ्जली दी।

    संजय शुक्ला ने हिंदी भाषा दशा -दिशा और चुनौतियां और ग़ज़ल पाठ प्रस्तुत किया। दिव्या सृष्टि ने हिंदी दिवस और हम पर काव्य प्रस्तुति दी।

    पखवाड़े में जूम और गूगल मीट पर प्रतिदिन काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर से कवियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में ईरा शर्मा , श्वेता मिश्रा, अवनीश अरोड़ा, आदि ने श्रोताओं के रूप में उपस्थित होकर कवियों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम के सह संयोजक आगरा पब्लिक स्कूल ,ड्रम बिट्स इवेंट प्लानर, संरचना सोशल फाउंडेशन, आई एन ए न्यूज़ आदि  थे। 

    उल्लेखनीय है कि सह सस्थापिका भावना वरदान ने बताया ताज लिटरेचर क्लब हर वर्ष इसी प्रकार हिंदी महोत्सव का आयोजन करता है, जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता .है हिंदी के प्रचार प्रसार और युवाओं के बीच हिंदी को लोकप्रिय बनाने की का प्रयास लगातार संस्था द्वारा किया जा रहा है। 15 सितंबर को डॉक्टर मधु भारद्वाज ने समापन की घोषणा करते हुए ताज लिटरेचर क्लब की टीम और सभी वक्ताओ को धन्यवाद दिया।

    विजय लक्ष्मी सिंह
    एडिटर इन चीफ
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी  

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.