Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नवाचार एक पहल के द्वारा आयोजित दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का शुभारंभ

    नवाचार एक पहल के द्वारा आयोजित दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का शुभारंभ

    दातागंज/बदायूं. नवाचार एक पहल के द्वारा आयोजित दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का शुभारंभ गूगल मीट के माध्यम से किया गया। नवाचार एक पहल के संयोजक हरिश्चन्द्र सक्सेना के द्वारा सभी लोगो का स्वागत किया गया। सक्सेना ने अपने उदबोधन में कहा नवाचार एक पहल समूह के साथियों द्वारा बेसिक शिक्षा के उत्थान हेतु अथक परिश्रम किया जा रहा है, उसी कड़ी में आईसीटी बेबीनार के बाद ये योग पर कार्यशाला कराई जा रही है। 28 सितम्बर को नई शिक्षा नीति पर बेबीनार का कार्यक्रम भी बनाया जा चुका है। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रोफेo शशि नौटियाल रही। मुख्य अतिथि ने बताया कि योग मानव जीवन का अभिन्न अंग है। प्रत्येक मनुष्य अपने अपने जीवन में तनाव रखता है जिसे योग के माध्यम से दूर किया जा सकता है। योग के माध्यम से हम कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने संयम के साथ पूर्ण कर सकते है।

    कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में आचार्य अनीता ने अपने आशीष वचनों से सभी का मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में विवेक चौहान के द्वारा विचारों को प्रस्तुत किया गया। प्रतापगढ़ से योगा राज्य प्रशिक्षक आदित्य सोमवंशी ने तनाव दूर करने के लिए सिर,आंखों,नाक, मुंह, के द्वारा अभ्यास करके दिखाया। कपाल भारती के करने के लाभ भी बताए। मिर्जापुर से राजनाथ तिवारी ने बताया कि हमे दैनिक विद्यालयीय गतिविधियों में योगा को सम्मिलित करना चाहिए। बच्चों के साथ हमे भी लाभकारी परिणाम मिलेंगे। सहारनपुर से योग शिक्षिका अंजुलिका सैनी ने अनुलोमविलोम के द्वारा होने वाले लाभों से परिचित कराया।

    कार्यक्रम की सूत्रधार, संचालन, सहारनपुर की नवाचारी बेसिक शिक्षा की शिक्षिकाडॉo पूजा यादव  के द्वारा किया गया।  कार्यक्रम का समापन संस्थापक प्रवीण कुमार द्वारा सभी का आभार व्यक्त कर किया गया। प्रवीण कुमार ने कहा नवाचार एक पहल द्वारा समय समय पर इस प्रकार की बेबीनार/कार्यशालाएं का आयोजन किया जाएगा।

    इस अवसर पर हिमांशु सक्सेना, दीप्ति सक्सेना बरेली,अजय चौहान, अमित सिन्हा जौनपुर, ब्यूटी निगम,विद्या यादव, डॉ० सीमा सिंह बदायूँ, डॉ० तबस्सुम खान,गोमती मिश्रा,पूनम गुप्ता,रेनू,सिम्मी सिंह गोरखपुर,सोनम गुप्ता हरदोई,विद्या यादव ,आशुतोष पाठक बलरामपुर,राजनाथ तिवारी मिर्ज़ापुर, रेनु हाथरस, ज्योत्स्ना सिंह बाराबंकी, शहजान अली, आसमां खातून,आदित्य सोमवंशी प्रतापगढ़, मुनेंद्र पाल पीलीभीत,ज्योत्सना सिंह बाराबंकी आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

    दातागंज से मनोज गुप्ता की रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.