Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या : छापेमारी में दो उर्वरक प्रतिष्ठान निलम्बित, 29 नमूने जांच के लिए भेजे

    अयोध्या : छापेमारी में दो उर्वरक प्रतिष्ठान निलम्बित, 29 नमूने जांच के लिए भेजे

    अयोध्या।

    अयोध्या जनपद मे जिलाधिकारी के निर्देश पर उर्वरक विक्रेताओं के यहां गठित टीम के द्वारा मारे गये छापे के दौरान दो प्रतिष्ठानो का लाईसेंस निलम्बित किया गया है। 

                    जिला कृषि अधिकारी  ने अवगत कराया गया कि छापे में उर्वरक के 42 प्रतिष्ठानो का निरीक्षण किया गया एवं 22 संदिग्ध उर्वरक के नमूने एवं 7 कृषि रक्षा रसायन के नमूने ग्रहित किये गये, जिसका परीक्षण विभिन्न प्रयोगशाला में कराया जायेगा। परीक्षण परिणाम अमानक प्राप्त होने पर लाईसेन्स निरस्त करने के साथ ही विधिक कार्यवाही भी की जायेगी। जॉच के समय बिना किसी सूचना के प्रतिष्ठान बन्द कर गायव होने के कारण प्रतिष्ठान का निरीक्षण नही किया जा सका।



    जिसकी वजह से मेसर्स आशा कुसुम एग्रीक्लीनिक एवं बिजनेस केन्द्र,मसौधा व मेसर्स साधन सहकारी समिति, कैल भदरसा का लाइसेन्स निलम्बित करते हुये कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सन्तोषजनक उत्तर समय से प्राप्त न होने की दशा मे इनका लाइसेन्स स्थाई रूप से निरस्त कर दिया जायेगा।

    जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के द्वारा शासन स्तर पर जनपद को यूरिया की आपूर्ति किये जाने हेतु किये गये पत्राचार के क्रम मे  इफको यूरिया की रेक प्राप्त हो रही है। इसमे से शासन द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में प्राप्त यूरिया की मात्रा मे से 65 प्रतिशत सहकारी समितियो को एवं 35 प्रतिशत का आवंटन एग्रीजंक्शन केन्द्रो,आई0एफ0एफ0डी0सी0 एवं अन्य केन्द्रो को किया जायेगा, जिससे सहकारी समितियो के साथ ही अन्य केन्द्रो पर भी यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। 


    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.