Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    दो हाथों ने 20 वर्षों में पालकर बड़े कर दिए जंगल में सैकड़ों फलदार पौधे...

    दो हाथों ने 20 वर्षों में पालकर बड़े कर दिए जंगल में सैकड़ों फलदार पौधे...

             "द रियल हीरो"

    एक हाथ में कुल्हाड़ी है और एक हाथ में पेड़ यह नेक दिल पेड़ों को काटता नहीं बल्कि दोनों हाथों से पौधे पालते हैं, चलिए आज आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने 20 वर्षों में सैकड़ों फलदार पौधारोपण कर पौधों को वृक्ष बना दिए. इन पौधों को सुरक्षित पालने के लिए अपने हाथों से ट्री गार्ड तक बनाएं, भोपाली क्षेत्र में सड़क किनारे से और जंगल में सैकड़ों फलदार पौधे नजर आ रहे हैं.

    अपने पशुओं को चराते और इन पेड़ों की सेवा करने वाले रियल हीरो कोई फिल्मी नहीं बल्कि बैतूल जिले के ग्राम पंचायत सीता कामत के ग्राम केरिया निवासी 62 वर्षीय धन्नु यादव हैं.

    धन्नु यादव ने बताया कि वह पिछले 20 वर्षों से पौधे लगा रहे हैं और इन पौधों की  सुरक्षा के लिए अपने हाथों से  ट्री गार्ड बनाते हैं. यादव कहते हैं पेड़ पौधों को लगाने में गिनती नहीं करता हूं बस अपने कर्म करता हूं. उनका कहना है जहां तक मेरे पशुओं के चरने दिशा है वहां वहां मैंने पौधे लगाए हैं, ग्राम के ही लखन जी कहते हैं अकेले धन्नु यादव ने ही 500 से ज्यादा पेड़ पाल लिए हैं.

    ग्रामीणों का कहना है कि वह वर्षों से देखते आ रहे हैं. यादव पेड़ भी लगाते हैं और इन पौधों को पालने के लिए अपने हाथों से कड़ी मेहनत कर ट्री गार्ड बनाकर इन पेड़ों की सुरक्षा करते हैं, धन्नु यादव का कहना है पेड़ लगाने से पुण्य लाभ मिलता है. पौधरोपण का कार्य अभी भी जारी है और आगे भी पौधों को पालने का कार्य और लगाने का कार्य जारी रखेंगे. सैकड़ों पौधे पेड़ बन चुके हैं. जंगल में फलदार पेड़ के होने से वन्य प्राणी भी इन पेड़ों के फल से पेट की भूख बुझा पाएंगे।


    बैतुल से शशांक सोनकपुरिया की खास रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.