Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मोहर्रम, वामन द्वादशी एवं विश्वकर्मा पूजा पर जिले में नहीं निकलेगी शोभा यात्रा/ जुलूस

    मोहर्रम, वामन द्वादशी एवं विश्वकर्मा पूजा पर जिले में नहीं निकलेगी शोभा यात्रा/ जुलूस

    सीतापुर.
    अपर जिला मजिस्ट्रेट विनय कुमार पाठक ने बताया कि 30 अगस्त, 2020 को मोहर्रम, 31 अगस्त, 2020 अंनत चतुर्दशी, दिनांक 17 सितम्बर, 2020 को विश्वकर्मा पूजा आदि त्यौहारों/पर्वों के संबंध में तथा गृह मंत्रालय, भारत सरकार के आदेश दिनांक 29 जुलाई, 2020 के अनुक्रम में उ0प्र0 सरकार द्वारा निर्गत शासनादेश दिनांक 30 जुलाई, 2020 के द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम के सम्बन्ध में क्रमशः देशव्यापी/प्रदेश व्यापी अनलॉकडाउन-03, दिनांक 01.08.2020 से 31.08.2020 तक प्रभावी रहने के संबंध में दिये गये अद्यतन निर्देशों के अनुपालन के दृष्टिगत एतद्द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा-144, महामारी अधिनियम-1897 (अधिनियम संख्या-सन् 1897) की धारा-2 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जनहित में दिनांक 25.09.2020 तक जनपद सीतापुर की सीमाओं में प्रतिबंधात्मक आदेश पारित किये हैं।

                                जनपद सीमा के अन्दर समस्त शासकीय/अर्द्धशासकीय/सार्वजनिक/व्यसायिक कार्यस्थलों एवं आवागमन पर फेस कवर/मास्क का उपयोग किया जाना अनिवार्य होगा। जनपद सीमा के अन्दर समस्त शासकीय/अर्द्धशासकीय/सार्वजनिक/व्यवसायिक कार्य स्थलों पर सोशल डिस्टेसिंग (02 गज की दूरी) का अनुपालन किया जाना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थलों पर थूकना दण्डनीय अपराध होगा। उल्लघंन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध नियमानुसार अर्थदण्ड आदि की कठोर कार्यवाही की जायेगी। समस्त सामूहिक रूप से होने वाली सामाजिक/राजनैतिक/खेल/मनोरंजन/शैक्षिक/सांस्कृतिक/धार्मिक कार्यक्रम एवं अन्य सामूहिक गतिविधियाँ निषिद्व रहेंगी। वैवाहिक समारोहों में 50 व्यक्तियों/अतिथियों से अधिक का प्रतिभाग किया जाना प्रतिबन्धित होगा। शव यात्रा में 20 से अधिक व्यक्तियों का प्रतिभाग किया जाना प्रतिबन्धित होगा। सार्वजनिक स्थलों पर शराब, पान, गुटका, तम्बाकू का सेवन प्रतिबन्धित होगा। 05 से अधिक व्यक्तियों को सार्वजनिक स्थल पर एक साथ इकट्ठे होने की पूर्णतः मनाही रहेगी। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, सह-रूगणता अर्थात एक से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती स्त्रियाँ और 10 वर्ष की आयु से नीचे के बच्चे, घरों के अन्दर ही रहेंगे, सिवाय ऐसी परिस्थितियों के जिनमें स्वास्थ्य सम्बन्धी आवश्यकताओं हेतु बाहर निकलना जरूरी हो। सम्पूर्ण जनपद के दुकानदार किसी भी बिना मास्क लगाये ग्राहक को विक्रय नहीं करेंगे तथा किसी भी दुकान पर 05 से अधिक व्यक्ति एक समय में नहीं होंगे। इसी प्रकार विक्रेता व उसके सहयोगी भी कवर/मास्क, ग्लब्स का इस्तेमाल करेंगे तथा सेनेटाइजर अनिवार्य रूप से रखेंगे। दुकानदारों द्वारा ग्राहकों के मध्य सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। प्रत्येक शुक्रवार रात्रि 10.00 बजे से सोमवार प्रातः 05.00 बजे तक कतिपय प्रतिबन्धों के साथ लागू व्यवस्था शासनादेश दिनांक 14 जुलाई, 2020 के अनुसार जारी रहेगी।
                                         उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में साप्ताहिक मण्डियों को प्रतिबन्धित किया जाता है। मिठाई की दुकानों पर बैठकर खिलाया जाना प्रतिबन्धित किया जाता है। विदेश/अन्य जनपदों, महानगरों से आने वाले प्रत्येक नागरिक को अपने थाने में सूचना अवश्य देनी होगी एवं किसी प्रकार की खांसी, जुकाम, बुखार, वायरल के लक्षण होने पर क्वारंटाइन के नियमों का पालन अवश्य करना होगा। जिला चिकित्सालय सीतापुर में चिकित्सीय परामर्श लेकर ऐसे समस्त व्यक्तियों को जॉच करानी होगी और कोरोना के लक्षण पाये जाने पर आईसोलेशन में रखा जायेगा। समय-समय पर शासन एवं जिला स्तर द्वारा जारी निर्देशों तथा उ०प्र०शासन द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम के सम्बन्ध में देशव्यापी अनलॉकडाउन-3 दिनांक 01.08.2020 से दिनांक 31.08.2020 के सम्बन्ध में निर्गत शासनादेश दिनांक 30 जुलाई, 2020 के दिशा निर्देशों का समस्त नागरिकों को पालन करना अनिवार्य होगा। उचित दर विक्रेताओं द्वारा राशन वितरण के समय कोविड-19 के प्रोटोकाल फेस मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग आदि का पूर्णतयः पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का अनिवार्यतः पालन सुनिश्चित किया जाये। कोई भी व्यक्ति शासकीय डियूटी पर से अधिकारी/कर्मचारियों को डराने, धमकाने अथवा किसी प्रकार की क्षति पहुंचाने वाला कार्य नहीं करेगा।
                                       कोई भी व्यक्ति ऐसे हस्तलिखित अथवा मुद्रित पर्चे, पम्पलेट्स आदि वितरित नहीं करेंगा, न ही करायेगा, न ही मुद्रित करेगा और न करायेगा तथा न ही उत्तेजनात्मक भाषण देगा जिससे किसी जन साधारण अथवा किसी वर्ग विशेष की भावनाओं को ठेस पहुंचे, विद्वेष पैदा हो अथवा शॉति भंग की संभावना में वृद्धि हो। सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सऐप ग्रुप, फेसबुक, ट्वीटर आदि पर उक्त प्रकार की कोई सामग्री न पोस्ट करेगा न ही फारवर्ड करेगा। आमजन को सूचना एवं सुविधा हेतु जिले के नियंत्रण कक्ष नम्बर 05862-245753 एवं 05862-240009 प्रसारित कराया जाये ताकि आवश्यकतानुसार सूचना प्रदान कर सके। यह आदेश जनपद सीतापुर में दिनांक 16.08.2020 से 25.09.2020 तक, यदि इसके पूर्व वापस न ले लिया जाये, लागू रहेगा। उन्होंने निर्देश दिये है कि उक्त आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। उक्त आदेश का उल्लघंन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भा0द0सं0 की धारा-188 एवं आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अन्तर्गत दिये गये प्राविधानों एवं अन्य विधिक प्राविधानों के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश तत्काल प्रभावी होगा।

    शरद कपूर
    सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.