Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या :फैजाबाद रीडगंज से बसखारी अंबेडकर नगर तक फोरलेन मार्ग बनाने के लिए नापजोख शुरू, जल्द लगेगा काम , तैयारियां पूरी

    अयोध्या :फैजाबाद रीडगंज से  बसखारी अंबेडकर नगर तक फोरलेन मार्ग बनाने के लिए नापजोख  शुरू, जल्द लगेगा काम , तैयारियां पूरी

    बाजार कस्बे में होगी भारी तोड़फोड़, दुकानदार भयभीत, विधायक से लगाई गुहार

    अयोध्या।
    अयोध्या जनपद के फैजाबाद शहर के रीडगंज से लेकर बसखारी अंबेडकर नगर तक प्रस्तावित फोरलेन मार्ग पर काम जल्द लगने वाला है । जिसके लिए तैयारियां पूरी हो गई है । नाप जोख चल रहा है। सवा पांच सौ करोड की लागत से एसएच 30 पर दो जनपद (अंबेडकरनगर-अयोध्या)को जोड़ने वाली 81 किमी0 लंबी (रीडगंज से बसखारी तक) फोर लेन सडक निर्माण कार्य मे तेजी लाते हुए  3सदस्यीय पीडब्लूडी कर्मियों ने  गोसाईंगंज कस्बे मे नापजोख की।अचानक शुरू हुई इस कार्रवाई से अतिक्रमण कारियो मे जहा खलबली मची रही,वही सडक चौडीकरण से होने वाले नफा नुकसान का बहस भी  होनी शुरू हो गयी।

    फोरलेन सडक कोई पगडंडी की सड़क नहीं है। हाईवे है, जिसको ज्यादा घुमाया नहीं जा सकता है। क्योंकि                                                         बड़ी गाड़ियों का आना जाना इस पर होगा। ऐसे में बाजार और कस्बों में सड़क के किनारे किए हुए अतिक्रमण कारियों के दुकान और मकान टूट सकते हैं। जिसको लेकर खलबली मच गई है। से बाजार मे ब्यापारियो को उजडने से बचाने के लिए चर्चा जोरो पर है।  कोई कस्बे के मध्य से सडक बनाये जाने पर अंतिम सांस तक लडाई लडने की बात कह रहा है।फिलहाल फोरलेन सडक गोसाईगंज से होकर न जाय इसके लिए बाजारवासियो ने सत्तापक्ष/बिपक्ष के नेताओ की गणेश परिक्रमा करनी शुरू कर दी है। सडक के बनने पर अयोध्या से आजमगढ़ के बीच का सफर जहा आसान हो जायेगा। बताया जा रहा है कि , सडक निर्माण के लिए शासन स्तर सेअंबेडकरनगर तथा अयोध्या के प्रांतीय खंड व निर्माण खंड को क्रमशः 20 तथा 10 करोड रूपया अवमुक्त हो चुका है।जानकारो का तो यहा तक कहना है कि फोरलेन सडक निर्माण शुरू होने के बाद कोई बाधा न आये इसके लिए विभाग के अधिकारी ने सडक के किनारे खडे पेड़ों,विद्युतपोलों व हैंडपंपों के गिनती कर हटाने की जिम्मेदारी वन,जल व कारपोरेशन विभाग को सौप निर्माण के लिए अनापत्ति तथा बिधुत शिफ्टिंग का आगणन माँगा है।
                                                        बसखारी में समाप्त हो रही फोरलेन सडक अंबेडकरनगर से गुजरी एनएच 233 मे मिलेगी।  अयोध्या जनपद मे 40 तथा अंबेडकरनगर जनपद मे 41 किमी0 तक बनने वाली यह सड़क जिले के शंकरगढ़,दर्शननगर ,पूरा,मया, बाकरगंज,गोसाईगंज के मध्य पूर्व निर्मित मार्ग से होते हुए बसखारी तक जाएगी।  बहु प्रतिक्षित फोर लेन सडक निर्माण मे कार्यदायी संस्था आबादी क्षेत्र मे सडक की चौड़ाई साढे 12 तो अन्य जगहों पर साढे 22 मीटर की चौड़ाई में सड़क का निर्माण करेंगी।आबादी क्षेत्र में सडक की चौडाई कम लिए जाने से तोड़फोड़ कम होगी।  गोसाईगंज बाजार मे फोरलेन सड़क की नापजोख से अतिक्रमण कारियों में हडकंप एवं अफरातफरी का माहौल पैदा कर दिया है।अपनी दुकान व मकान बचाने के लिए प्रभावित लोगो ने नेताओं की गणेश परिक्रमा करनी शुरू कर दी है। उक्त फोर लेन सडक की घोषणा सपा सरकार मे सीएम अखिलेश यादव ने की थी।उनकी सरकार मे काम कुछ प्रगति पकडती कि इसके पहले ही कार्यकाल समाप्त हो गया और मामला ठंंडे बस्ते मेे चला गया।लेकिन यूपी मे जैैैैसे ही योगी सरकार ने सत्ता संभाली वैसे ही सड़क निर्माण की मंजूरी मिल गयी।दावा है कि फोरलेन बनने से अयोध्या-अकबरपुर-आजमगढ़ की दूरी मात्र डेढ से दो घंटे मे पूरी हो जायेगी।  मई 2016 को लोक निर्माण बिभाग ने गोसाईगंज कस्बे में किए गए चिन्हांकन के दौरान जहां भी अवैध मकान, दुकान बने थे,उन पर क्रास का निशान लगाया था।
                                               फोरलेन सडक निर्माण कस्बे  के मुख्यमार्ग से जाने की सूचना मिलते ही मेनरोड पर सब्जी, फल फूल,तथा फुटपाथ पर जीवीकोपार्जन करने वाले फुटकर दूकानदारो सहित अतिक्रमण की जद मे आये व्यापारियो मे जहाँ खलबली मची हुई है,वही मुख्य मार्ग पर निवास करने वाले दूकानो/मकानो के स्वामी फीता लेकर अपनी दुकान व सड़क की लंबाई को नापजोख करते देखे जा रहे हैं।
                                               फोरलेन सडक से उजडने वाले ब्यापारियो का एक प्रतिनिधि मंडल गोसाईगंज  क्षेत्रीय विधायक  से  मिला। फोरलेन सडक को नगर के दक्षिणी सिरे से(बाईपास)ले जाने की मांग किया। विधायक ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि गोसाईगंज मे फोरलेन सडक के बावत वे स्वयं मुख्यमंत्री से मिल कर सडक को बाईपास से ले जाने के लिए प्रयास रीडगज फैजाबाद से बसखारी के बीच बन रहे फोरलेन सडक मे आने वाले बिधुत पोलो तथा तार एवं अन्य सामानों के आगणन के बाबत पीडब्लूडी का एक पत्र जारी है।
     इस कारवाई मे दर्शननगर,पूरा बाजार,बाकर गंज तथा गोसाईगंज बिजली घर आ रहा है।सडक निर्माण मे कितना पोल व तार चपेट मे आयेगा इसके लिये दोनो बिभाग के अबर अभियंता मिलकर काम कर रहे है। 


    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ 
    अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.