Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    वर्चुअल एवं ई-ज्ञान गंगा के माध्यम से होगी कक्षा नौ से बारह तक के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई : डीएम

    वर्चुअल एवं ई-ज्ञान गंगा के माध्यम से होगी कक्षा नौ से बारह तक के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई : डीएम

    सीतापुर.
    जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत घोषित लाॅकडाउन के कारण विद्यालय बन्द होने की दशा में उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज से मान्यता प्राप्त संचालित विद्यालयों में लाॅकडाउन की अवधि में जनपद में माध्यमिक शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों का पठन-पठान प्रभावित न होने पाये, को दृष्टिगत रखते हुये वर्चुअल स्कूल एवं ई-ज्ञान गंगा के माध्यम से कक्षा 09 से 12 के छात्र-छात्राओं को स्वयंप्रभा एवं डी0डी0 न्यूज चैनल के माध्यम से पठन-पठान की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि कक्षा 10 एवं 12 के लिये दूरदर्शन उ0प्र0 (डी0डी0यू0पी0) पर प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार तक अपरान्ह 01.00 बजे से 02.00 बजे तक, अपरान्ह 02.30 बजे से 03.00 बजे तक तथा 03.30 बजे से 05.00 बजे तक एवं 05.30 बजे से 06.30 बजे तक कार्यक्रम प्रसारित किये जायेंगे।
    फोटो- अखिलेश तिवारी, जिलाधिकारी सीतापुर

    इसी प्रकार कक्षा 09 एवं 11 हेतु स्वयंप्रभा चैनल-22 (डी0टी0एच0, डिश टी0वी0 तथा जी0ओ0 टी0वी0 एप) पर प्रत्येक सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक पूर्वान्ह 11.00 बजे से अपरान्ह 01.00 बजे तक कक्षाओं का संचालन होगा। जिसका पुनः प्रसारण (रिपीट) अपरान्ह 04.30 बजे से अपरान्ह 06.30 बजे तक किया जायेगा। यह वीडियो यूट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध रहेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि स्वयंप्रभा एवं दूरदर्शन पर प्रत्येक माह के अन्त में विभिन्न विषयों के प्रश्न-पत्रों का प्रसारण किया जायेगा, जिसको विद्यालय के छात्र/छात्राओं द्वारा हल किया जायेगा तथा विद्यालय के विषय वाले शिक्षक के व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेषित किये जायेगें। ऐसे विद्यार्थी जो व्हाट्सएप के माध्यम से उत्तर प्रेषित नहीं कर सकते है, उनके लिये विद्यालय में कक्षावार ड्रापबाक्स रखा जायेगा, सम्बन्धित विद्यार्थी के अभिभावक ड्रापबाक्स मे उत्तर डाल सकते हैं। जिसका मूल्यांकन शिक्षकों द्वारा किया जायेगा तथा मूल्यांकन के अभिलेख विद्यालय में सुरक्षित रखे जायेगें।
                 
                            निर्धारित पाठयक्रम का वह भाग जो प्रोजेक्ट वर्क/असाईनमेंण्ट से सम्बन्धित है, का मूल्यांकन पृथक से व्हाट्सएप/ड्रापबाक्स के माध्यम से किया जायेगा। उक्त कार्यवाही की निरंतर समीक्षा किये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक, सीतापुर द्वारा 38 राजपत्रित एवं राजकीय विद्यालयों को प्रत्येक 10 विद्यालय का नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुये सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों से कार्यक्रम की समीक्षा एवं अनुश्रवण करने के साथ साप्ताहिक सूचना भी प्रस्तुत किये जाने के आदेश दिये गये है। जनपद स्तर पर मानीटरिंग किये जाने हेतु डा0 नरेन्द्र सिंह प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज, सीतापुर (मो0नं0-7309319144) तथा उनके सहयोग हेतु मो० खान शादाब जमीर सहायक अध्यापक रा0इ0का0सीतापुर की तैनाती की गयी है।

    शरद कपूर
      सीतापुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.