Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    महिलाओं को जागरूक करने के लिए किया गया विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

    महिलाओं को जागरूक करने के लिए किया गया विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

    अयोध्या।
    महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति  विधिक जानकारी देकर जागरूक करना  एक  पुनीत कार्य है। जो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फैजाबाद द्वारा किया जा रहा है।  अयोध्या जनपद मे राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशानिर्देशन पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष  जनपद न्यायाधीश फैजाबाद  ज्ञान प्रकाश तिवारी के मार्गदर्शन में सचिव , जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ,फैजाबाद  सुमन तिवारी के संचालन में महिलाओं के लिए राष्ट्रीय आयोग के सहयोग से चलाये जा रहे विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन  24 अगसत  को बाल विकास परियोजना कार्यालय विकासखण्ड मसौधा में किया गया ।

      सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुमन तिवारी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के विषय में विधिक रूप से जागरूक किया और कहा कि महिलाओं के साथ यदि कोई मारपीट , रास्ते में लड़कियों के साथ छेड़छाड़ , घरेलू हिंसा , एसीड अटैक , दहेज , बलात्कार या दहेज उत्पीडन होता है तो उसकी सहायता के लिए शासन द्वारा हेल्पलाइन 181 स्थापित की गयी है । जिसका उपयोग करके व अपनी सुरक्षा कर सकती है । सचिव द्वारा महिलाओं के अधिकारों के संबंध में जो संविधान में उल्लिखित है , के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी ।
                      जिला प्रोबेशन अधिकारी  विकास सिंह ने शासन द्वारा महिलाओं के हित के लिए चलायी गयी विभिन्न परियोजनाओं जैसे- विधवा पेंशन , बच्चों की पढ़ाई , भरण - पोषण आदि के बारे में अवगत कराया ।
     शिविर में उपस्थित महिलाओं को संविधान की प्रस्तावना का वाचन कराया गया तथा संविधान में उल्लिखित मौलिक कर्तव्यों की शपथ दिलायी गयी । शिविर में , प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी  , आगनबाड़ी कार्यकत्री एवं अन्य महिलायें उपस्थित थी ।

      देव बक्श वर्मा 
    आई एन ए न्यूज़
     अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.