Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या व गोंडा जनपद को जोड़ने वाले सोहावल ढेमवा पुल में आई दरार, मचा हड़कंप, पुल पहली बरसात भी नहीं झेल पाया

    अयोध्या व गोंडा जनपद को जोड़ने वाले  सोहावल ढेमवा पुल में आई दरार, मचा हड़कंप, पुल पहली बरसात भी नहीं झेल पाया

    अयोध्या।
     अयोध्या जनपद को गोंडा जनपद से  जोड़ने वाले सोहावल के सरयू तट ढेमवा घाट पर बनाया गया नव निर्मित पुल उदघाटन के बाद पहली बरसात नहीं झेल पाया। पुल के बीचोबीच लगभग 5 इंच की झड़ी आने से पानी का तेज बहाव साफ दिखाई पड़ता है। जिसे लेकर ग्रामीणों में हड़कम्प मचा है।
                                                    सेतु निर्माण इकाई लखनऊ द्वारा वर्ष 2018 में लगभग 129 करोड़ के खर्च से बनकर तैयार होने के बाद जिसका उदघाटन अधिकृत रूप से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कुछ दिन पहले बटन दबा कर किया था। पुल की यह पहली बरसात है। जिसे पुल की ज्वाइंट प्लेट और रबर की पट्टी नहीं झेल पाई। इनके आपस में खिसकने से लगभग 5 इंच की झड़ी खुल गयी। जिसे खतरे की घंटी माना जा रहा है। लोगों में पुल की मजबूती को लेकर सवालिया निशान लगाए जा रहे हैं। ग्रामीणों में हड़कंप मचा है । जानकारी के अनुसार  अभियंताओं को सूचना देकर समस्या समाधान के लिए विचार किया जा रहा है।

                                       बताया जाता है कि पुल पर बनी रेलिंग भी टूट गई है । सरयू नदी  उफान पर अब जल अस्तर घट रहा है। सरयू नदी पर बने पुल भी बाढ़ की चपेट के कारण टूटने से दरार आ गया है  पुल बनते समय भी  कई बार टेढ़ा हुआ था जिसे सीधा किया गया लेकिन पुल में कमी बरकरार रही और अब पुल के जोड़ में और गैप बढ़ गया है। जिसके कारण खतरा बढ़ गया है। इस पुल की देन अखिलेश यादव  है उनके  शासनकाल में यह पुल बनना शुरू हुआ था। इस पुल की लंबाई 1135 मीटर है और इसकी लागत लगभग एक अरब 44 लाख रुपए है।
                                        ढेमवा पुल अयोध्या जनपद के सोहावल तहसील क्षेत्र को गोंडा जनपद से जोड़ता है।। अभी 1 साल बने भी नहीं हुआ है और इस पुल में दरार आना शुरू हो गया है।  पहली बाढ़ है जब ढेमवा पुल इसको झेल रहा है। पहली बाढ़ में ही इसके गैप चौड़े हो गए हैं तो भविष्य में इसका क्या हाल होगा। इसको लेकर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं तरह-तरह की चर्चाएं हो रहे हैं पुल बनने की शुरुआत सपा सरकार में हुई थी जो भाजपा सरकार में पूरा होकर भाजपा के डिप्टी चीफ मिनिस्टर ने उद्घाटन किया ।


    देव बक्स वर्मा 
    आई एन ए न्यूज़ 
    अयोध्या उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.