Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शमन योजना 21 जुलाई 2020 से 20 जुलाई 2021 तक प्रभावी

    शमन योजना 21 जुलाई 2020 से 20 जुलाई 2021 तक प्रभावी

    शाहजहाँपुर.
    शाहजहाँपुर आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने दिनांक 15 जुलाई, 2020 के अन्तर्गत प्रदेश के समस्त विकास प्राधिकरणों एवं विनियमित क्षेत्रों में चिन्हित अनाधिकृत निर्माणों के नियमितीकरण के लिए शमन योजना लागू की है। शमन योजना को दिनांक 21.07.2020 से दिनांक 20.07.2021 तक प्रभावी रखा गया है। उक्त योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। यह बात जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विनियमित क्षेत्र बोर्ड की बैठक के दौरान कही। उन्होंने बताया है कि शमन योजना 2020 के अन्तर्गत सम्यक रूप से अर्हता प्राप्त वास्तुविद/अभियंता/ मानचित्र/द्वारा तैयार किये गये शमन मानचित्र के आधार पर स्व-निर्धारित शमन शुल्क धनराषि निर्धारित बैंक खाते में जमा कराने के उपरान्त शमन मानचित्र, भू-स्पामित्व सम्बधी अभिलेख, षपथपत्र एवं अन्य आवश्यक प्रपत्रों सहित अनाधिकृत निर्माण के शमन हेतु निर्धारित प्रारूप पर आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

     बैठक में विनियमित क्षेत्र कार्यालय के लेखा लिपिक द्वारा पत्रावलियों के रख-रखाव एवं विभागी कार्यों में उदासीनता मिलने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एडवर्स इंट्री देने के निर्देश दिए है। एन.के बिल्डिकाॅन एजेंसी के प्रतिनिधि द्वारा जनपद में कार्यालय कहां पर स्थापित का पता न बताए जाने पर एवं टाउन प्लानिंग की जानकारी न दिए जाने पर तथा एजेंसी का कार्य संतोषजक न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उक्त संस्था को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने उक्त संस्था के स्थान पर किसी दूसरी संस्था को नामित करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अमृत के तहत मास्टर प्लांन तैयार करने के निर्देश दिए है। सिंह ने अनाधिकृत प्लाटिंग पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि अनाधिकृत तरीके से प्लाटिंग करने वालों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए। साथ ही उन्होंने अनाधिकृत निर्माण क्षेत्र में भी प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने उल्लंघन विधानों के प्रति जागरूकता लाने हेतु विज्ञापन पट लगवाए जाने के निर्देश दिए है। इस सम्बन्ध में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार किए जाने के भी निर्देश दिए है। विनियमित क्षेत्र के पास कोई निजी कार्यालय न होने पर जिलाधिकारी ने निजी कार्यालय हेतु सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही विनियमित क्षेत्र के पास अपना निजी कार्यालय होगा।
    बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव, नगर आयुक्त  संतोषषर्मा, नगर मजिस्टेªट विनीता सिंह, सहायक नगर आयुक्त एस. दुबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।


    फ़ैयाज़ उद्दीन शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.