Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    एसएस कॉलेज में एनसीसी कैडेटों द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया गया

    एसएस कॉलेज में एनसीसी कैडेटों द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया गया

    शाहजहांपुर।
    स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय के एनसीसी यूनिट की बी सर्टिफिकेट की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की खुशी में कैडेटों द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केरूगंज शाखा के स्टेट बैंक मैनेजर मोहिद अहमद ने परीक्षा में सफल सभी कैडेट्स को बधाई देते हुए कहा कि प्रकृति का संतुलन बिगड़ने से हमारा मानसिक शारीरिक और आंतरिक विकास अवरुद्ध हो जाता है। ये वृक्ष ही है जो अपने भोजन को बनाते हुए प्राणघातक कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर हमें जीवनदायिनी ऑक्सीजन उपलब्ध कराते हैं। अतः प्रत्येक व्यक्ति का यह नैतिक दायित्व है कि वह अपनी वन संपदा को बचाकर इस धरती को हरा भरा बनाए रखें।

    कैडेटों को संबोधित करते हुए केयरटेकर डॉ. आलोक कुमार सिंह ने कहा कि करो ना जैसी खतरनाक महामारी से लड़ाई जीतने के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत होनी चाहिए। चूंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास शुद्ध वातावरण में ही संभव है इसलिए पेड़ों के बिना शुद्ध वातावरण की कल्पना भी अधूरी है। उन्होंने कहा कि करोना संकट के कारण इस समय लगभग सभी औद्योगिक गतिविधियां लगभग ठप होने के कारण पर्यावरण काफी स्वच्छ हो चुका है.

    अतः यह हमारा दायित्व है कि इस पर्यावरण को भविष्य में भी स्वच्छ रखने के लिए हम अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। सीनियर अंडर ऑफिसर तन्मय तिवारी के नेतृत्व में सभी कैडेट्स मास्क लगाकर एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखते हुए महुआ, इमली, जामुन तथा नीम के लगभग 100 पौधों का रोपण किया। इस कार्यक्रम में दिव्यांशी, सोनम, विश्वकांत, अशोक, शिवांग, हर्षित सबा बी, रचना, महिमा तथा वैष्णवी का योगदान रहा।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.