Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देर से पहुंचे शिक्षक, नहीं लिखने दी निरीक्षण टिप्पणी ,बीईओ का हाथ पकड़ रजिस्टर छीना ,बीईओ मीरगंज ने बीएसए से की लिखित शिकायत


    देर से पहुंचे शिक्षक, नहीं लिखने दी निरीक्षण टिप्पणी ,बीईओ का हाथ पकड़ रजिस्टर छीना ,बीईओ मीरगंज ने बीएसए से की लिखित शिकायत


    बरेली। बड़ों का सम्मान करना  सिखाने वाले शिक्षक ही जब अपने ही उच्चाधिकारियों यानी बड़ो से अभद्रव्यवहार करेंगे तो स्कूल में शिक्षण कार्य कैसे करते होंगे । इसका सहजता से अंदाजा लगाया जा सकता है । ऐसा नजारा तहसील मीरगंज क्षेत्र के एक परिषदीय विद्यालय के निरीक्षण के समय देखने को मिला । खंड शिक्षा अधिकारी रचना सिंह ने गुगई गांव स्थित प्राथमिक स्कूल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एक शिक्षक अनुपस्थित मिले।जबकि उपस्थिति पंजिका में उनके हस्ताक्षर थे । बीईओ के स्कूल पहुंचने के बाद शिक्षक विद्यालय पहुंचे । शिक्षक ने एक दिन पहले एडवांस में हस्ताक्षर कर दिए थे । शिक्षक ने बीईओ को उपस्थिति पंजिका पर निरीक्षण टिप्पणी नहीं लिखने दी और हाथ पकड़कर रजिस्टर छीन लिया। बीईओ ने मामले की शिकायत बीएसए को दो दिन पूर्व भेजी थी ।शनिवार को फिर बीईओ ने बीएसए से संपर्क कर अपनी पीड़ा को सुनाया।

    खंड शिक्षा अधिकारी ने दो जुलाई  सुबह करीब साढ़े दस बजे गांव गुगई के प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया ।इस निरीक्षण के समय स्कूल बंद था ।जिस कारण स्कूल गेट के सामने खड़े होकर स्टाफ के आने का इंतजार किया गया । बीईओ के सामने ही हेड मास्टर सचिन भड़ाना और सहायक अध्यापक अंकुर गंगवार दोनो स्कूल पहुंचे । उपस्थिति पंजिका हाथ मे लेकर अवलोकन किया तो देखा शिक्षक अंकुर गंगवार की तीन जुलाई को उपस्थिति दर्ज थी ।जबकि बीईओ के सामने ही विद्यालय पहुंचे थे। शिक्षक दो जुलाई को ही तीन जुलाई की उपस्थिति दर्ज करने को एडवांस में हस्ताक्षर कर गए थे ।

    बीईओ ने बिलंब से स्कूल जाने और एडवांस में हस्ताक्षर करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की । और लाल पेन से घेरा बनाकर टिप्पणी लिखने लगी । शिक्षक अंकुर गंगवार ने बीईओ को निरीक्षण पंजिका पर टिप्पणी नहीं लिखने दी ।और हाथ पकड़कर पंजिका को छीन लिया । बीईओ ने शिक्षक के इस कृत्य को सरकारी कर्मचारी आचरण नियमावली प्रावधानों के विपरीत मानकर अपनी रिपोर्ट बीएसए को भेजी थी ।बीईओ ने शनिवार को बीएसए से पुनः संपर्क अपनी पीडा को बयां किया ।

    ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो कर रहेगी।खंड शिक्षा अधिकारी रचना सिंह ने बताया कि उन्होंने अपनी रिपोर्ट   शुक्रवार को ही बीएसए को भेज दी थी।किसी तरह की कार्रवाई न होने पर  शनिवार को पुनः बीएसए से संचार संपर्क कर कार्रवाई की संस्तुति की ।वही आरोपी शिक्षक से मोबाइल फोन पर उनका पक्ष जानने की कोशिश की मगर आरोपी शिक्षक ने फोन अटेंड नही किया।।

    बरेली से रिपोर्ट चमनपुरी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.