Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पलवल- जिले के गांव की प्रधान मंत्री ने की तारीफ

    पलवल- जिले के गांव की प्रधान मंत्री ने की तारीफ

    पलवल।
    जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पलवल जिला के गांव भिडूकी की पंचायत की तारीफ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की जिसे ट्विटर पर भी शेयर किया गया ग्राम पंचायत भिडूकी ने जोहड़ के पानी से खेतों की सिंचाई करने की योजना तैयार की है। योजना के अनुसार करीब दो किलोमीटर लंबी सीवर लाइन डालकर जोहड़ के पानी को नाले तक पहुंचाया जाएगा और जोहड़ के पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। पंचायत की इस पहल की जिले में भारी सराहना की जा रही है ! जब इस बारे में गाँव के सरपंच सत्यदेव गौतम से अगले होने वाले पंचायत चुनाबों को लेकर कहा की वह अबकी बार अपने कामों को लेकर जनता के बिच जाएगें और चुनाब लड़ेगें क्यों की अभी गाँव के लिए उनको बहुत कुछ करना है !  उन्होंने कहा की आज वह बहुत खुश है की देश के प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी ने उनके गाँव की और उनके द्वारा कराए गए विकाश कार्यों की सराहना की है उनके लिए यह एक बहुत बड़ी बात है।

    वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाकर जल संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय पहल कर चुकी गांव भिडूकी की पंचायत ने जोहड़ के ओवरफ्लो होने वाले पानी से सिंचाई के इस्तेमाल करने की योजना तैयार की है। जोहड़ के ओवरफ्लो होने वाले पानी को सीवर लाइन के जरिए खेतों तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए जोहड़ का वाटर लेवल तया किया जाएगा तथा उसके ऊपर पहुंचने वाला पानी करीब दो किलोमीटर लंबी सीवर लाइन के जरिए मैन हॉल में प्रवेश करेगा वहां से पानी साफ होकर खेतों तक सिंचाई के लिए बने नाले तक पहुंचेगा। इससे जहां जोहड़ का पानी ओवरफ्लो होकर सडक़ों पर नहीं आएगा वहीं सिंचाई के लिए भी पानी की अतिरिक्त व्यवस्था हो जाएगी।

    गांव के सरपंच सत्यदेव गौतम ने फरीदाबाद में रहकर बीटेक और एमबीए किया लाखों रुपए की नौकरी छोड़कर गाँव के सरपंच बने और अपने गाँव की तस्वीर बदलने में लगे  हुए हैं सत्यदेव गौतम  बताया कि गांव भिडूकी में वैसे तो सिंचाई के लिए नहरी पानी की व्यवस्था है। लेकिन इसके बावजूद पंचायत जल संरक्षण की दिशा में अनुकरणीय पहल करती रहती है। जोहड़ के ओवरफ्लो पानी तथा घरों से निकलने वाले पानी के संरक्षण की योजना के तहत सीवर लाइन डाली जा रही है। जोहड़ से सिंचाई वाले नाले तक करीब दो किलोमीटर लंबी सीवर लाइन में जल शोधन की योजना तैयार की गई है। सीवर लाइन में करीब हर 300 फुट की दूरी पर 15 मैन हॉल बनाए गए है। जिसमें से पानी साफ होकर आगे जाएगा।

    यदि किसी किसान को अपने खेतों में सिंचाई करनी होगी तो वह मैन हॉल में पाइप डालकर खेत तक पानी ले जा सकेगा। अन्यथा सारा पानी सिंचाई के लिए नाले में समाहित हो जाएगा। जल संरक्षण के इस कार्य से गांव में पानी निकासी का कार्य भी सिद्घ हो गया और खेती के लिए सिंचाई का पानी भी उपलब्ध हो गया है। जोहड़ का पानी सीवरेज के माध्यम से बिट बनाकर खेतों तक पहुंचाया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य जोहड़ों की खुदाई का कार्य भी चल रहा है जिससे जल स्तर भी ऊंचा होगा और जल संरक्षण को बढावा मिलेगा। जल ही जीवन है,जल को बचाना जरूरी है। जल संरक्षण से पानी की बचत होगी। इस पानी से सिंचाई का कार्य किया जाएगा।

    सरपंच सत्यदेव ने कहा की उन्होंने अपने गाँव में सरकार के सहयोग से युवाओं के लिए खेल स्टेडियम ,नेट  कुश्ती अखाड़ा , बास्केट बाल खेल परिसर ,क्रिकेट स्टेडियम ओपन जिम ,गाँव की महिलाओं और बुजुर्गों के लिए कई पार्क बनवाए हैं ! व्यामशाला, लाइब्रेरी ,वृद्धा आश्रम ,सड़कों का निर्माण गाँव में अब कोई रास्ता ऐसा नहीं है जो कच्चा हो सभी रास्तों को बनवाया गया है ! गाँव में सभी जगहों पर चौराहों पर सोलर लाइटें लगवाई गई हैं और गाँव में कोई आपराधिक वारदातें नहीं हों उसके लिए गाँव में सी सी टी वी कैमरे लगवाए गए हैं ! उन्होंने कहा की अब गाँव में एक पी एस सी अस्पताल जल्द ही बनकर त्यार हो जाएगा उस पर भी काम चल रहा है ! जब इस बारे में गाँव के सरपंच सत्यदेव गौतम से अगले होने वाले पंचायत चुनाबों को लेकर कहा की वह अबकी बार अपने कामों को लेकर जनता के बिच जाएगें और चुनाब लड़ेगें क्यों की अभी गाँव के लिए उनको बहुत कुछ करना है !  उन्होंने कहा की आज वह बहुत खुश है की देश के प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी ने उनके गाँव की और उनके द्वारा कराए गए विकाश कार्यों की शराहना की है उनके लिए यह एक बहुत बड़ी बात है।

    ऋषि भारद्वाज
    आईएनए न्यूज़, पलवल

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.