Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया बायोसेफ्टी लैब का ऑनलाइन उद्घाटन

    मुरादाबाद में भी कोरोना के सैंपल का होगा टेस्ट


    मुरादाबाद.
    जिला अस्पताल में बनकर तैयार हो चुकी बीएसएल-2 आरटीपीसीआर लैब का शनिवार सुबह दस बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन शुभारंभ किया।

    कोरोना माहमारी पर अंकुश लगाने हेतु सरकार गंभीर है,संक्रमण की शुरुआत के बाद जिले के संक्रमितों के सैम्पल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ जाते थे।शासन से जिले में बीएसएल-2 आरटीपीसीआर लैब की स्थापना के लिए प्रस्ताव मांगा गया था, स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल पेरिसर में जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा,जिसे स्वीकृती देते हुए शासन से लैब निर्माण कराने पर मुहर लगा दी गई थी।
    इसके साथ ही लैब निर्माण की शुरुआत की गई थी, हाल ही में इस लैब का शुभारंभ करने खुद सीएम योगी आदित्यनाथ के आने की चर्चा भी हुई थी, लेकिन बाद में वह टल गया। अब लैब में सभी मशीन इंस्टॉल की जा चुकी हैं।

    जिले के कोविड-19 संदिग्धों के नमूनों की जांच अब मुरादबाद में ही संभव हो सकेगी,अब तक जांच के बाद सैम्पल को लखनऊ भेजा जाता था, अब एक दिन में लगभग 100 नमूनों की जांच हो सकेगी,लैब के इंचार्ज डॉ नीलमणि ने बताया कि  6 लोगों को इसके लिए ट्रेनिंग दी गई है, लैब के नोडल अधिकारी डा नीलमणि ने जानकारी दी कि लैब को छह सेक्शन में विभाजित किया गया है, इसमें नमूनों की रिपोर्टिंग, स्टरलाइजेशन सेक्शन, रियल टाइम पीसीआर सेक्शन, सैंपल कलेक्शन व आरएनए निष्कर्षण आदि शामिल हैं।

    मुरादाबाद

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.