Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या- कोरोना संक्रमण के चलते न्याय के लिए भटक रहे लोग

    अयोध्या- कोरोना संक्रमण के चलते न्याय के लिए भटक रहे लोग

    अयोध्या।
    अयोध्या जनपद में कोरोना वायरस का संक्रमण जब से चल रहा है।, आम लोग न्याय पाने के लिए भटक रहे हैं। और अब इतना जल्दी न्याय मिलना टेढ़ी खीर लग रही है । क्योंकि जब तक न्यायिक कार्य सुचारू रूप से नहीं चलेगा तब तक न्याय की आस लगाए ही बैठे रहना पड़ेगा। कोरोना संक्रमण के चलते  मार्च माह से लाक डाउन लगा, और अब न्यायिक अधिकारी, कर्मचारी, वकील अन्य को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, तब से लगातार कचहरी बंद चल रही है। ऐसे में बहुतेरे लोगों का रोजगार चौपट हो गया है । कचेहरी से जुड़े ऑटो रिक्शा वाले, जीप, बस वाले ठेला खोमचा वाले होटल वाले, पान तंबाकू वाले, गुमटी वाले, कचहरी में आने वाले , कागज बेचने वाले ,स्टांप बेचने वाले, टाइप करने वाले, फल सब्जी बेचने वाले, होटल चलाने वाले ,मुंशी, वकील सबका जीविकोपार्जन कचहरी के आमदनी से ही चलता था। किन्तु  इधर जब से कचहरी बंद हुई है। लोगों के सामने बेरोजगारी का संकट खड़ा हो गया है। और बहुतेरे ऐसे हैं जिनको एक एक पैसे के लिए मोहताज दिखाई पड़ रहे हैं ।आने वाला समय क्या होगा इसके बारे में कुछ कह पाना संभव नहीं है।

    फिर भी यदि वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हुआ तो लोगों के सामने जीविकोपार्जन की समस्या बड़ी खड़ी हो सकती है । पहले कचेहरी लॉकडाउन से बंद हुई उसके बाद कुछ कामकाज शुरू हुआ फिर भी लोगों को आना जाना कम ही था। इधर लग रहा था कि कचहरी कुछ चलेगी। किंतु जब से कोरोना जजेज कॉलोनी तक पहुंच गया है। तीन   न्यायिक अधिकारी और एक विधि अधिकारी के संक्रमित पाए जाने के बाद कचहरी को दो दिनों के लिए सील कर दिया गया।  उसके बाद कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाई गई उसके बाद फिर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए ऐसे में 2 दिन दो 2 दिन करके कचहरी बंद रहने की बात सामने आई है।
     पहले भी कचहरी के अधिवक्ता के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दो दिनों के लिए कचहरी सील की गई थी।
     अब देखना है कि कचहरी कब अपना रूटीन पकड़ती है और कचहरी से जुड़े लोगों का रोजगार कब सुचारू रूप से चलता है फिर हाल कचहरी से जुड़े लोग जिनकी आमदनी कचहरी से ही होती थी वह पूरी तरह से मायूस लग रहे हैं।

     देव बक्स वर्मा
    अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.