Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पलवल की पंचायतें वाई-फाई, इंटरनेट लगाने का काम शुरू

    पलवल की पंचायतें वाई-फाई, इंटरनेट लगाने का काम शुरू

    पलवल.
    पलवल जिले की सभी ग्राम पंचायतों को वाईफाई से लैस किया जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर व भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड़ के सहयोग से ग्राम पंचायतों में इंटरनेट लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। आगामी 31 जुलाई तक लोगों को गांवों में  वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

    पलवल जिले की ग्राम पंचायतें जल्द ही वाईफाई से लैस होने जा रही है। वाईफाई चौपाल होने से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को वैज्ञानिक खोज,कृषि से संबंधित गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलेगी। कॉमन सर्विस सेंटर ने भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड़ के साथ जिले की सभी ग्राम पंचायतों को वाईफाई लैस बनाया जाएगा। भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड़ द्वारा केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। वहीं चिन्हित सीएचसी संचालकों को केवल के रखरखाव तथा इंटरनेट व वाईफाई की निगरानी रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

    जिले में 31 जुलाई तक पहले चरण में 260 ग्राम पंचायतों में से 241 ग्राम पंचायतों तक वाईफाई की सुविधा पहुंच जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण का कार्य तेजी से शुरू किया जाएगा। गांवों में वाईफाई सेवा शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्र के युवा अपने मोबाइल व लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगें। वहीं ग्रामीण स्वराज योजना के अंर्तगत सरकार द्वारा ऑनलाइन की गई योजनाओं का लाभ ग्रामीण वाईफाई के माध्यम से उठा पाएगें। गांवों में वाईफाई सेवा शुरू होने पर इंटरनेट सेवा की गति 100 एमबीपीएस की होगी। इसके साथ ही घरों में इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करने के लिए सीएचसी द्वारा आम लोगों के घरों तक फाइबर टू होम केवल के द्वारा ब्रॉडबैंड कनेक्शन दिया जाएगा।

    ऑनलाइन सर्विस के साथ साथ डिजिटल एजुकेशन, डिजिटल हेल्थ केयर,बैंकिंग,कृषि सहित केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया जाएगा। प्रोजेक्ट के जिला प्रबंधक रूपेंद्र सिहं ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर तथा भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड़ के साथ मिलकर ग्राम पंचायतों में वाईफाई सेवा शुरू की जा रही है। जिले की कई ग्राम पंचायतों में यह सेवा शुरू कर दी गई है। इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। घर बैठे ही ग्रामीणों को ऑनलाइन योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

    ऋषि भारद्वाज
    आईएनए न्यूज़, पलवल

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.